Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों को दी एक और सहुलियत, अब इस Mobile App के जरिये आसानी से हो जाएगा KYC

PM Kisan Yojana देश में खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किसानों को कई तरह की योजना चलाते हैं। पीएम किसान योजना इन्हीं योजना में शामिल है। इस योजना में किसानों को हर 4 महीने के बाद किस्त मिलता है। इसके लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाने की जरूरत होती है। सरकार ने एक नई ऐप लॉन्च किया है इस ऐप के जरिये आसानी से ई-केवाईसी हो जाएगी।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 25 Jun 2023 11:00 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: सरकार ने किसानों को दी एक और सहुलियत

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में किसानों की आर्थिक सुविधा के लिए सरकार कई तरह के योजना चलाती है। इस योजना में सरकार किसानों को फिक्स राशि देती है जिसका इस्तेमाल किसान अपनी खेती के लिए करते हैं। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को हर 4 महीने के बाद 2,000 रुपये की किस्त मिलती है। इसका मतलब है कि पूरे साल में 6,000 की किस्त मिलती है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अपनी ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है।

सरकार ने अब ई-केवाईसी के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिये किसान अब आसानी से ई-केवाईसी कर सकते हैं। कई लोग ई-केवाईसी के लिए किसानों से पैसे भी लेते थे साथ ही सरकार को इस योजना के तहत कई फर्जी खबर सुनने को मिली थी जिसकी वजह से किसानों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इश स्पेशल ऐप का नाम पीएम-किसान मोबाइल ऐप (PM Kisan Mobile App) है। यह पूरी तरह से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर वाला ऐप है। इस ऐप में किसानों के चेहरे वेरिफाई होते हैं। जिसके बाद किसानों कतो इस योजना का फायदा मिलता है। इस ऐप से अब पासवर्ड और फिंगरप्रिंट का झंझट खत्म हो गया है।

इस ऐप में उन किसानों कतो भी फायदा मिलेगा जिनके मोबाइल नंबर आधार से नहीं जुड़े हैं। अब वो भी इस ऐप से ई-केवाईसी करके इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

3 लाख किसान कर चुके हैं ई-केवाईसी

अभी तक इस ऐप के जरिये 3 लाख किसान ई-केवाईसी करवा चुके हैं। ये ऐप आधुनिक टेक्नलॉजी के जरिये बना है। इस ऐप से किसान खुद भी और दूसरे किसान की भी मदद कर सकते हैं। सरकार के अनुसार इस ऐप के जरिए किसान के सारे डेटा सरकार के पास उपलब्ध होंगे। इससे किसानों को कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पीएम-किसान मोबाइल ऐप की सुविधाएं

इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से किसानों को कई तरह की जानकारी मिल सकती है। इस ऐप से अब ई-केवाईसी का प्रोसेस आसान हो गया है। अब किसान घर बैठे अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं।