Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan 12th Installment: अब तक खाते में नहीं आया पैसा तो तुरंत कर लें ये काम, चूक गए तो हो जाएगा नुकसान

PM Kisan Yojana की 12वीं किस्त का पैसा किसानों को मिल चुका है। एक सप्ताह के भीतर ही अधिकतर किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। अगर आपके खाते में अब तक पैसा नहीं आया है तो तुरंत ये काम कर लें।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 10:17 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana12th Installment: what to do if you have not received PM Kisan Samman Nidhi

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त किसानों के खाते में 17 अक्टूबर को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ट्रांसफर की। किसानों के खाते में 16 हजार करोड़ रुपये की राशि भेजी जा चुकी है। ज्यादातर लोगों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा आ चुका है। हालांकि अब भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिनकी शिकायत है कि उनके बैंक खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा नहीं आया है।

अगर आपके खाते में अब तक पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) का पैसा नहीं आया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। कुछ आसान उपायों से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपको 12वीं किस्त की राशि क्यों नहीं मिली है। कारण पता चला जाए तो फिर आप संबंधित अधिकारियों के पास जाकर इस बात की शिकायत कर सकते हैं।

किन लोगों का अटका है पैसा

PM Kisan Yojana के लिए आवेदन करते वक्त जिन लोगों ने बैंक खाता, आधार नंबर और खतौनी आदि की सही जानकारी दी है, उनके खाते में पैसा आ चुका है। अगर फॉर्म भरते समय आपसे कोई गलती हुई है तो आपके पैसे अटक सकते हैं। इसके अलावा जिन लोगों ने गलत जानकारी देकर पिछली किस्त के पैसे हासिल किए हैं, उनके साथ इस बार सख्ती बरती गई है और ऐसे लोगों के नाम पीएम किसान की लाभार्थी सूची से काट दिए गए हैं।

अगर नहीं आया है पैसा तो क्या करें

अगर पीएम किसान की 12वीं किस्त अटक गई है तो सबसे पहले इस योजना की वेबसाइट पर जाकर अपना डिटेल चेक करें। इसका तरीका बहुत आसान है।

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर फॉर्मर कॉर्नर के नीचे Beneficiary Status पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज ओपन हो जाएगा।
  • राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम आदि सभी जानकारियां भरें।
  • अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड एंटर करें।
  • Get Data पर क्लिक करते ही आपके स्टेटस की पूरी इनफार्मेशन आपको मिल जाएगी।

इस नंबर पर करें शिकायत

अगर आपने पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करते समय सभी जानकारियां सही-सही भरी हैं या पहले की सभी किस्तें मिलने के बावजूद ये किस्त अटक गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर अपना डिटेल (PM Kisan yojana 12th installment status) चेक करने के बाद आप पीएम किसान की आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

क्या है पीएम किसान योजना

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को हर साल दो-दो हजार की तीन किस्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। सरकार की तरफ से दी जाने वाली यह सम्मान निधि किसानों को खेती में आने वाली लागत को पूरा करने और उनके जीवन स्तर को सुधारने के लिए दी जाती है। 12वीं किस्त के तहत 8 करोड़ से अधिक किसानों को लगभग 16 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

ये भी पढ़ें-

Diwali 2022: इस दिवाली इन तरीकों से लगाएं अपने पोर्टफोलियो को पंख, फाइनेंशियल गोल पूरा करने में मिलेगी मदद

Diwali Muhurat Trading 2022: मुहूर्त ट्रेडिंग में इन सेक्टरों पर हो सकता है निवेशकों का फोकस, देखें पूरी लिस्ट