Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Samman Nidhi: अगर किया है ये काम तो नहीं अटकेगी पीएम किसान की किस्त, खाते में आएंगे 2000 रुपये

PM Kisan Samman Nidhi 13th Installment Updates पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 13वीं किस्त की राशि आज जारी की जा रही है। ऐसे में इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके नियमों की जानकारी होनी चाहिए। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghUpdated: Mon, 27 Feb 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana13th Installment, See rules guidelines and updates here

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan 13th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त की राशि जारी करेंगे। इस योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खाते में 2,000 रुपये की राशि लोगों के खाते में ट्रांसफर की जा रही है। इस बार लाभार्थियों के लिस्ट में भारी कटौती की जाने की बात कही जा रही है। लगभग आठ करोड़ लाभार्थियों के बैंक खातों में 13वीं किस्त का पैसा भेजा जा रहा है।

कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 16,800 करोड़ रुपये जारी होने वाले हैं। अगर आप भी इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इन्हें नजरअंदाज करने पर आपका नाम लिस्ट से बाहर हो सकता है और खाते में योजना का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा। इसलिए, चलिए जानते हैं कि प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किन-किन चीजों को करना चाहिए और किन गलतियों से बचना चाहिए।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना एक तरह से किसानों को सहायता देने वाली सरकारी योजना है। इसमें सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये दिए जाते हैं और ये हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में किसान के खाते में ट्रांसफर होते हैं। पीएम किसान योजना को 1 दिसंबर, 2018 से लागू किया गया था और इस बार इसकी 13वीं किस्त दी जा रही है।

इन बातों का रखें ध्यान 

पीएम किसान योजना के तहत किस्त का लाभ उठाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है -

eKYC: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को अपना ईकेवाईसी (eKYC) पूरा करना बेहद जरूरी है। इसके लिए लाभार्थी बायोमेट्रिक या पीएम-किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का विकल्प चुनकर प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। हालांकि, सुविधा केंद्र के जरिए ये सेवा लेने पर 15 रुपये का चार्ज देना होगा।

आधार कार्ड लिंक: बैंक अकाउंट में किस्त का पैसा तभी दिया जा सकेगा, जब आपके बैंक खाते के साथ आपका आधार नंबर लिंक होगा। इसे आप अपने मोबाइल में SMS के जरिए लिंक करा सकते हैं। अगर लाभार्थी SBI में खाताधारक है और उसका मोबाइल नंबर पहले से ही एसबीआई में रजिस्टर्ड है, तो बेसिक जानकारी के साथ 567676 पर एक एसएमएस भेजकर खाता और आधार को लिंक किया जा सकता है।

मोबाइल रजिस्ट्रेशन- लाभार्थी को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसका मोबाइल बैंक में रजिस्टर्ड हो। अगर ऐसा नहीं है तो तुरंत रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।

भूलकर भी न करें ये गलती

अगर बिना किसी रुकावट के पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा अपने अकाउंट में चाहते हैं, तो इन बातों को करने से बचना चाहिए-

फर्जीवाड़ा- पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्रता को लेकर किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा करने से बचें, क्योंकि बाद में इस लिस्ट की गहराई से जांच होती है और ऐसे में आपका नाम लिस्ट से कट सकता है।

याद रखें, संस्थागत जमींदार, राज्य/केंद्र सरकार के साथ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और सरकारी स्वायत्त निकायों के वर्तमान या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी, जिनकी आमदनी अच्छी हो या जो टैक्स देते हैं, ऐसे बहुत से लोगों को पात्रता लिस्ट से बाहर रखा गया है। इनकी पूरी लिस्ट यहां देखें।

जमीन का गलत रिकॉर्ड- इस योजना के तहत जमीन का रिकॉर्ड भी देना पड़ता है और इसके लिए कुछ मानदंड तय किए  गए हैं। ऐसे में अगर आप उन मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं तो गलत तरीके से रिकॉर्ड जमा न करें। बता दें कि इससे पहले बहुत-से मामले ऐसे आए हैं, जहां जमीन का गलत रिकॉड जमा करने वालों से बाद में वसूली की गई।