Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए करना होगा यह काम, नहीं किया तो फंस जाएगी किस्त की राशि

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद के लिए पीएम किसान योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को हर साल 6000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किस्त के तौर पर मिलती है। अभी तक सरकार ने 14 किस्त जारी कर दी है। किसानों को 15वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए कुछ काम करने होंगे। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 24 Sep 2023 05:30 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए करना होगा यह काम

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश में किसानों को वित्तीय लाभ देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की योजना चला रहे हैं। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) शुरू किया है। इस योजना में किसानों को हर साल एक निश्चित राशि मिलती है। इस योजना का उद्देश्य है किसानों को इनकम को बढ़ाना और किसानों को फसलों से होने वाले नुकसान से बचाना।

इस योजना में सरकार द्वारा दी गई राशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट जमा होती है। यह राशि किस्तों में मिलती है। हर किस्त में 2,000 रुपये बैंक अकाउंट में जमा होता है। अभी तक सरकार ने 14वीं किस्त जारी कर दी है। अब किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ काम अवश्य करना होता है।

15वीं किस्त का लाभ पाने के लिए करें ये काम

  • अगर आप भी 15वीं किस्त का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको ई-केवाईसी (Ekyc) और अपनी जमीन का सत्यापन करवाना जरूरी है। आप घर बैठे आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के जरिये आसानी से ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा आप कॉमन सर्विस सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - आप भी PM Kisan Yojana का उठाना चाहते हैं लाभ, इन स्टेप को फॉलो करके करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सरकार ने ई-केवाईसी की प्रक्रिया को आसान करने के लिए एक ऐप लॉन्च किया है। इसमें किसान आसानी से ई-केवाईसी कर सकते हैं। इसके अलावा किसान को अपने जमीन का सत्यापन करना बेहद जरूरी है। पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन्हीं किसान को मिलेगा जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है।

जमीन का सत्यापन करवाने के लिए किसान को अपने जमीन के कागज पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। कागजों को वेरीफाई करने के बाद कृषि विभाग के अधिकारी फिजिकली जमीन का सत्यापन करेंगे।

बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को करें लिंक

किसान को अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा। आधार से अकाउंट के लिंक हो जाने के बाद सरकार के पास किसान की सभी डिटेल्स पहुंच जाती है। इसके अलावा किसान को अपने बैंक अकाउंट को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से भी जोड़ना होता है। अगर एनपीसीआई से अकाउंट लिंक नहीं होता है तो योजना की किस्त अटक सकती है।

ये भी पढ़ें - PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त के लिए आज से कर सकते हैं आवेदन, जानिए क्या आपको मिलेगा लाभ