Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों को मिला दिवाली का उपहार, इस दिन बैंक अकाउंट में आएगी PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त

PM Kisan Yojana देश के करोड़ो किसान पीएस किसान समान निधि स्कीम योजना का अगली किस्त का इंतजार कर रहे थे। अब यह इंतजार खत्म हुआ। सरकार ने पीएन किसान योजना की 15वीं किस्त के लिए तारीख का एलान कर दिया है। किसानों के अकाउंट में इस दिन पीएम किसान स्कीम की राशि आ जाएगी। पढ़िए पूरी खबर.... (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sat, 11 Nov 2023 03:20 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त आने वाली है

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू किया था। इस स्कीन में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को किस्तों के तौर पर दी जाती है। इस योजना की खासियत है कि इसका लाभ देश के सभी वर्ग के किसानों को मिलता है।

27 जुलाई 2023 को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आई थी। पीएम किसान योजना में दी गई राशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट आती है। सरकार ने पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त की तारीख का एलान कर दिया है।

यह भी पढ़ें- Home Loan Insurance से आपका होगा डबल फायदा, नहीं होगी होम लोन चुकाने की टेंशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का संकल्प, हर किसान हो आर्थिक रूप से सशक्त!

अभी रजिस्टर करें : https://t.co/hIDKGksPEC#PMKisanSammanNidhi #PMKisan15thInstallment #Farmers #PMKisan pic.twitter.com/AHW8BMrHa8

— Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi (@pmkisanofficial) November 9, 2023

इस दिन किसानों के अकाउंट में आएगी किस्त

पीएम किसान की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में आएगी। सरकार ने किसानों को दीवाली का गिफ्ट दिया है। पीएम मोदी ने किसानों के साथ एक संवाद में बताया था कि 15 नवंबर को किसानों के अकाउंट में किस्तों को ट्रांसफर किया जाएगा। आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी (E-KYC) पूरा करेगा। जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उनके किस्त अटक सकती है।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना में किसी भी परेशानी के लिए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 है। इसके अलावा 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। वहीं ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर भी मेल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Education Loan लेने से पहले आपको क्या-क्या चेक करना चाहिए, जानें सभी जरूरी बातें

लाभार्थी लिस्ट में नाम कैसे चेक करें

  • आपको पीएम किसान के पोर्टल पर जाना है।
  • अब आप डैशबोर्ड पर क्लिक करें और विलेज डैशबोर्ड पर सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको अपनी सारी जानकारी दर्ज करना होगा और आगे बढ़े को सेलेक्ट करें।
  • अब आपके सामने आपका स्टेटस शो हो जाएगा।