Move to Jagran APP

इस महीने सरकार देगी PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 16वीं किस्त, इन किसानों को मिलेगा लाभ

PM Kisan Yojana किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार द्वारा कई स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम में से एक PM Kisan Samman Nidhi Yojana है। इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किस्त में मिलती है। अभी तक सरकार ने किसानों के अकाउंट में 15 किस्त दे दी है। जानिए अब सरकार 16वीं किस्त जारी करेगी?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Thu, 28 Dec 2023 09:05 AM (IST)Updated: Thu, 28 Dec 2023 09:05 AM (IST)
इस दिन आएगी पीएम किसान की 16वीं किस्त

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए कई योजना चला रही है। इन स्कीम में से एक स्कीम पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किस्तों में दी जाती है। एक वित्त वर्ष में 3 किस्त जारी होती है, हर किस्त में 2,000 रुपये की राशि दी जाती है।

इस स्कीम में जारी राशि किसानों के अकाउंट में डायरेक्ट जमा होती है। अभी तक सरकार ने किसानों के अकाउंट में 15 किस्त दे दी है। किसान अब पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मार्च 2024 तक सरकार किसानों के अकाउंट में योजना की राशि जमा कर सकती है। पीएम मोदी ने झारखंड दौरे में 15 नवंबर 2023 को सीबीडी के जरिये योजना की किस्त जारी की थी।

केंद्र सरकार हर साल अप्रैल-जुलाई में पहली किस्त, अगस्त से नवंबर में दूसरी किस्त और दिसंबर से मार्च में तीसरी किस्त जारी करते हैं। इस वित्त वर्ष 2023-24 में किसानों को योजना की दो किस्त मिल गई। सरकार ने 15वीं किस्त में 2.81 करोड़ रुपये 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किया था।

यह भी पढ़ें- इस महीने आएगी PM Kisan Yojana की अगली किस्त, लाभ उठाने के लिए तुरंत करें ये काम

पीएम किसान हेल्पलाइन

अगर आप भी इस स्कीम का लाभ पाना चाहते हैं तो आप 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर भी मेल कर सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए पीएम किसान स्कीम के नियम को कठोर किया गया है। अब इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन किया हो। ई-केवाइसी और जमीन का सत्यापन करना अनिवार्य है। अगर आप इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं तो आपको जल्द ही ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करवाना होगा। जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं किया है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana की 15 वीं किस्त का लाभ पाने के लिए फटाफट करें ये काम, एक छोटी सी गलती से फंस सकती है राशि

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.