Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: पिता-पुत्र को एक साथ मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ, जानिए क्या है नियम

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना में किसानों को अभी तक 14 किस्त मिल चुकी है। अब किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना में किसानों को 6000 की सालाना राशि मिलती है। क्या इस योजना में पिता-पुत्र दोनों को फायदा मिल सकता है? (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 04 Sep 2023 09:58 AM (IST)
Hero Image
पिता-पुत्र को एक साथ मिलेगा 15वीं किस्त का लाभ

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क। देश में किसानों को आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई तरह की स्कीम चला रही है। इन स्कीम में किसानों को आर्थिक मदद मिलती है। केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pm Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की है।

इस योजना में सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि देती है। यह राशि किसानों को किस्त के तौर पर मिलती है। किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाती है।

अब देश के किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना में करोड़ों किसानों को लाभ मिलता है। ऐसे में कई किसानों के मन में सवाल उठता है कि क्या इस योजना का लाभ पिता-पुत्र को एक साथ मिलेगा या नहीं?

क्या पिता की खेती पर पुत्र को मिलेगा फायदा

अगर कोई व्यक्ति का खुद की कोई जमीन नहीं है तो वह अपने पिता की जमीन पर खेती करता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना में केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा, जिनके पास खुद की जमीन होती है। ऐसे में वह जब पिता की जमीन को खुद के नाम पर ट्रांसफर करते हैं तो उसके बाद ही पीएम किसान योजना का लाभ मिलता है।

इसके अलावा परिवार के केवल एक ही सदस्य को इस योजना का ला मिलेगा। अगर कोई परिवार में दो सदस्य इस योजना का लाभ लेते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है। ऐसे में परिवार में केवल पिता या फिर पुत्र को ही योजना का लाभ मिलेगा।

इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क

अगर आपके अकाउंट में पीएम योजना की 14वीं किस्त नहीं आई है तो आप पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं। आप pmkisan-ict@gov.in पर भी ईमेल-आईडी पर भी अपनी समास्या बता दे सकते हैं।