Move to Jagran APP

PM Kisan Samman Nidhi: नहीं मिली पीएम किसान की किस्त? तुरंत कर लें ये काम; सीधे बैंक अकाउंट में आएगा पैसा

PM Kisan 13th Installment केंद्र सरकार पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रत्येक वित्तीय वर्ष में देश भर के किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों का भुगतान करती है। अगर आपकी 13वीं किस्त अटक गई है तो तुरंत ये उपाय कर लें।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 10 Mar 2023 01:58 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Samman Nidhi: Here are reasons why you may not have received the latest Installment

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त सरकार ने 27 फरवरी को जारी कर दी है। लगभग सभी लाभार्थी किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा जमा किया जा चुका है। हालांकि, कुछ किसान ऐसे भी हैं, जिनको अभी तक पीएम किसान की 13वीं किस्त का भुगतान नहीं किया गया है।

अगर आपका नाम भी ऐसे लोगों में है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। कई वजहों से कुछ लोगों की पीएम किसान की 13वीं किस्त रोक ली गई है। आइए, आपको बताते हैं कि ऐसे क्या कारण हैं, जिनके चलते पीएम किसान योजना का पैसा आपके खाते में जमा नहीं किया गया है और अब आपको क्या करना चाहिए।

क्यों नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा

सरकार की ओर से अभी तक ऐसा कोई कारण नहीं बताया गया है कि पीएम किसान योजना का पैसा कुछ लोगों के खाते में क्यों नहीं जमा किया गया है। केंद्रीय डाटाबेस में किसानों के भूमि या लाभार्थी रिकॉर्ड में गड़बड़ी के कारण ऐसा हो सकता है। केंद्र द्वारा पारदर्शिता सुनिश्चित करने और धोखाधड़ी को रोकने के लिए इन चीजों का वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके चलते पीएम-किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के तहत 27 फरवरी को 2,000 रुपये की किस्त पाने वाले किसानों की संख्या घटकर करीब 8.54 करोड़ रह गई।

बता दें कि अगस्त-नवंबर की अवधि के लिए 17 अक्टूबर, 2022 को जारी 12वीं किस्त जारी की गई थी, जो 8.99 करोड़ किसानों के बैंक खातों में जमा की गई। अप्रैल-जुलाई अवधि के लिए 31 मई, 22 को किस्त मिली थी, जो रिकॉर्ड 11.27 करोड़ किसानों के बैंक खातों में जमा की गई।

लगातार घट रही लाभार्थियों की संख्या

पीएम-किसान पोर्टल के डैशबोर्ड से पता चलता है कि 27 फरवरी को जारी की गई 13वीं किस्त कुल 8,53,80,362 किसानों को मिली, जो पिछले साल अप्रैल-जुलाई की अवधि की किस्त पाने वाले लाभार्थियों की संख्या से लगभग 25 प्रतिशत कम है।

सरकार के बयान के मुताबिक, पिछले साल 31 मई को 11वीं पीएम-किसान किस्त के तहत किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए गए थे। इस वर्ष13वीं पीएम-किसान किस्त के रूप में किसानों को 16,800 करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए।

किसानों की संख्या क्यों घटी

केंद्रीय डेटाबेस में किसानों के लैंड और लाभार्थी रिकॉर्ड में गड़बड़ी के कारण ऐसा हो सकता है। पीएम-किसान सम्मान निधि की किस्त सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगी, जो चार शर्तों को पूरा करते हैं-

  • किसान का भूमि रिकॉर्ड अपडेटेड होना चाहिए, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि किसान वास्तव में उस भूमि का मालिक है।
  • किसान का ई-केवाईसी पीएम-किसान पोर्टल पर पूरा होना चाहिए।
  • किसान का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।
  • खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से भी जुड़ा होना चाहिए।

अगर नहीं मिला पैसा तो क्या करें

यदि सभी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद भी आपको पीएम किसान का पैसा नहीं मिलता तो आप इधर-उधर भटकने की बजाय हेल्प डेस्क या अपने जिले के कृषि विभाग से सम्पर्क कर सकते हैं। अगर आपको 12वीं किस्त मिली थी, लेकिन 13वीं किस्त नहीं मिलती तो आपको यही काम करना होगा।

ऐसे मिलगी मदद

  • पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • Farmers Corner के सेक्शन में Help Desk के विकल्प पर क्लिक करें
  • आप हेल्पलाइन नंबर 011-23382401 या 011-23381092 पर भी शिकायत कर सकते हैं