Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त का लाभ पाना है तो तुरंत करें ये तीन काम, अकाउंट में आ जाएगा पैसा

PM Kisan Yojana 14th Installment date पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसकी पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करना होता है। इसके बाद ही अगली किस्त आपके खाते में आती है। पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त पीएम मोदी की ओर से 28 जुलाई को सभी पात्र किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Tue, 18 Jul 2023 09:03 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana 14th installment: पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त 28 जुलाई को आएगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। PM Kisan Yojana 14th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की तारीख का एलान किया जा चुका है। 28 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी देश के 8.5 करोड़ किसानों को दो-दो हजार रुपये की किस्त ट्रांसफर करेंगे। पीएम किसान योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जो इस योजना की पात्रता की सभी शर्तों को पूरा करते हैं।

PM Kisan Yojana की 14वीं किस्त पाने के लिए क्या करें

लाभार्थी सूची देखें

अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र हैं और 28 जुलाई को 14वीं किस्त हासिल करना चाहते हैं तो अपना नाम लाभार्थी सूची में देखना न भूलें। जिन लोगों का नाम इस लाभार्थी सूची में होगा, उन्हीं लोगों इस योजना का लाभ मिलेगा। लाभार्थी सूची पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर किसान कॉर्नर से सेक्शन में मौजूद होती है।

E-Kyc कराएं

अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में नहीं तो सबसे पहले ई-केवाईसी करानी चाहिए। ई -केवाईसी आधार कार्ड और बैंक अकाउंट के जरिए किसी भी सीएसएस सेंटर पर जाकर या फिर आप स्वयं पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर किसान कॉर्नर पर जाकर कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना से संबंधित शिकायत से लिए कहां संपर्क करें?

अगर आपकी पीएम किसान योजना से संबंधित कोई शिकायत है तो आप सीधी इस योजना की ईमेलआईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना की आप टोल फ्री हेल्पलाइन 1800115526 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

पीएम किसान योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना या पीएम किसान के तहत सरकार सभी पात्र किसानों को एक वर्ष के दौरान को 6,000 रुपये तीन किस्तों में निश्चित अंतराल पर दिए जाते हैं। यह पैसा सीधा किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के लिए पंजीकरण पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।