Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त हुई जारी, इन तरीकों से चेक करें कितना आया अकाउंट में पैसा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है। इसका मतलब है कि अब किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि आ गई है। ऐसे में किसानों को जल्द से जल्द इसे चेक करना चाहिए कि उनके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं। जानिए आप किन तरीकों से चेक कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Wed, 15 Nov 2023 02:17 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त हुई जारी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र सरकार न वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू किया था। इस योजना में 6,000 रुपये की सालाना राशि दी जाती है। यह राशि किस्तों में दी जाती है। आज पीएम मोदी ने झारखंड दौरे में पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी कर दिया है।

आज देश के 8 करोड़ो से ज्यादा किसानों के बैंक अकाउंट में आया है। कई किसानों के अकाउंट में अभी तक किस्त की राशि नहीं आई है। ऐसे में किसानों को जरूर चेक करना चाहिए कि अकाउंट में किस्त की राशि आई है या नहीं।

यह भी पढ़ें- World Diabetes Day- हेल्थ इन्श्योरेंस खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, जानिए सबकुछ

मोबाइल मैसेज

अगर आपके अकाउंट में पीएम किसान की राशि आ जाती है तो आपको मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। आपको बता दें कि जब भी सरकार इस योजना की किस्त जारी करते हैं तो लाभार्थी किसान के मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है। ऐसे में आप मैसेज के जरिये आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में किस्त की राशि आई है या नहीं।

पासबुक

अगर किसी वजह से आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज नहीं आया है तो आप अपने बैंक अकाउंट के पासबुक एंट्री करवा सकते हैं। आप पासबुक में एंट्री करवाने के बाद लेटेस्ट ट्रांजेक्शन के बारे में चेक कर सकते हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

एटीएम

आप एटीएम के जरिये भी किस्त के बारे में चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एटीएम जाकर मिनि स्टेटमेंट निकालकर चेक कर सकते हैं कि 15वीं किस्त के पैसे आए हैं या नहीं।

मिस्ड कॉल

आप बैंक में मिस्ड कॉल देकर भी चेक कर सकते हैं। आप इन तरीकों को अपनाकर आसानी से ट्रांसफर स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Children Day 2023: मिठाई और चॉकलेट से अच्छा है बच्चों के लिए ये फाइनेंशियल गिफ्ट, उनकी उम्र के साथ बढ़ेगी संपत्ति