Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana 17th Installment: पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त आई या नहीं? यहां दूर करें कन्फ्यूजन

PM Kisan Yojana नरेंद्र मोदी ने कल से प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल लिया। वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने। सोमवार को कार्यभार संभालते ही उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) जारी करने के लिए हस्ताक्षर किये थे। अब ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या सच में 17वीं किस्त जारी हो गई है?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 11 Jun 2024 03:31 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 03:31 PM (IST)
PM Kisan Yojana 17 Installment: पीएम किसान योजना की 17 किस्त आई या नहीं?

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी ने कल से प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाल लिया। वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने। सोमवार को कार्यभार संभालते ही उन्होंने सबसे पहले पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) जारी करने के लिए हस्ताक्षर किये थे। उन्होंने बताया था कि नई सरकार किसान के विकास के लिए काम करेगी।

आपको बता दें कि 17 वीं किस्त का लाभ देश के 9.3 करोड़ों किसानों को मिलेगा। सरकार 17वीं किस्त के तहत 20,000 करोड़ रुपये बांटेंगी।

अब कई किसानों को लग रहा है कि 17वीं किस्त जारी हो गई है। वहीं कई किसान किस्त की राशि न मिलने की वजह से परेशान है। ऐसे में आपको बता दें कि अभी तक केंद्र सरकार ने 17वीं किस्त जारी नहीं की है। पीएम मोदी ने केवल पीएम किसान योजना के ऑफिशियल फाइल पर सिग्नेचर किया है।

पीएम किसान योजना के बारे में

केंद्र सरकार ने वर्ष 2017 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इस योजना में किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए सरकार सालाना 6,000 रुपये की राशि देता है। यह राशि किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है।

28 फरवरी 2024 को सरकार ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी की थी।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए करना होगा ये काम, नहीं किया तो....

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। अगर किसान ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन नहीं करवाते हैं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर किसान योजना के पात्रता मापदंड में नहीं आता है तब वह योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

कैसे करें ई-केवाईसी

किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में ई-केवाईसी करवा सकते हैं। ऑनलाइन ई-केवाईसी के लिए किसान को पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं ऑफलाइन ई-केवाईसी के लिए किसान को नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा।

यह भी पढ़ें- PM Kisan 17th Installment: कई किसानों के हट गए लाभार्थी लिस्ट से नाम, आपको मिलेगा लाभ या नहीं ऐसे करें चेक

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.