Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: सरकार ने कर दिया 18 वीं किस्त का एलान, इस दिन खाते में आएगा पैसा

PM Kisan 18th installment Date केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त की तारीख का एलान कर दिया है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार किसानों के अकाउंट में 5 अक्टूबर 2024 को किस्त की राशि आएगी। बता दें कि योजना का लाभ करोड़ों किसानों को होता है। योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करवाना जरूरी है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 25 Sep 2024 12:49 PM (IST)
Hero Image
5 अक्टूबर को आएगी PM Kisan Yojana की राशि

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश के करोड़ों किसानों का इंतजार अब खत्म हो गया। जी हां, केंद्र सरकार ने पीएम किसान की 18 वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th Installment Date) की तारीख का एलान कर दिया है। पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट के हिसाब से 5 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में 18वीं किस्त की राशि आएगी। 

अगर आपने भी पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको जल्द से जल्द ई-केवाईसी (E-KYC) करवा लेना चाहिए। दरअसल, योजना के नियमों (PM Kisan Yojana Rule) के अनुसार योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिनका ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन पूरा होगा। जो किसान ई-केवाईसी (PM Kisan Yojana E-Kyc) नहीं करवाते हैं उन्हें किस्त की राशि नहीं मिलेगी। 

पीएम किसान योजना के बारे में

पीएम किसान योजना में सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है।  यह राशि किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है। इसका मतलब है कि एक साल में किसानों के अकाउंट में 3 किस्त आती है। सरकार ने इस साल जून में 17वीं किस्त जारी की थी। 

यह भी पढ़ें: KRN Heat Exchanger IPO: खुलते ही पूरी तरह सब्सक्राइब्ड हो गया आईपीओ, निवेश से पहले जानें क्या करती है कंपनी

कैसे करें ई-केवाईसी 

  • पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी के लिए पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। 
  • अब Farmers Corner के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। 
  • यहां स्क्रीन पर e-KYC के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद अपना आधार नंबर भरें और Get OTP को सेलेक्ट करें। 
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए OTP को दर्ज करें और सबमिट करें

यह भी पढ़ें:  Bajaj Holdings Dividend: Bajaj की ये कंपनी दे रही है डिविडेंड का तोहफा, अकाउंट में इस दिन आएगी राशि