Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana: किसानों के अकाउंट में कब तक आएगी 19वीं किस्त, लाभ पाने के लिए जल्द करना होगा ये काम

PM Kisan Yojana 19th Installment 5 अक्टूबर को किसानों के अकाउंट में पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त जारी की थी। अब करोड़ों किसान 19वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किसानों के अकाउंट में 19वीं किस्त की राशि कब आएगी। बता दें कि योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी जरूरी है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 23 Oct 2024 09:12 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: किस महीने आएगी 19वीं किस्त
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इस महीने 5 अक्टूबर 2024 को पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 18वीं किस्त जारी की थी। इस किस्त के जारी होने के बाद अब किसान 19वीं किस्त की आस लगाए बैठे हैं। अगर आप भी पीएम किसान योजना की 19वीं किस्त (PM Kisan Yojana 19th Installment) का इंतजार कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि यह किस्त कब जारी होने वाली है।

पीएम किसान योजना के बारे में

केंद्र सरकार ने साल 2018 में देश के किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये दी जाती है। यह राशि किस्त में मिलती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है। इस योजना की खासियत है कि इसमें किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट आती है। 

कब आएगी 19वीं किस्त

पीएम किसान योजना की किस्त साल में तीन बार आती है। इसका मतलब है कि हर चार महीने में किस्त की राशि आती है। अक्टूबर में 18वीं किस्त आई है और इसके चार महीने के बाद यानी फरवरी 2025 में 19वीं किस्त आएगी। हालांकि, अभी तक सरकार ने 19वीं किस्त को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी है। 

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price:23 अक्टूबर के लिए अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल, टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें ताजा दाम

ई-केवाईसी है जरूरी

पीएम किसान योजना का लभ पाने के लिए किसानों को ई-केवाईसी (E-Kyc) करवाना जरूरी है। अगर कोई किसान ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। किसान तीन तरीकों से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। 

  • ओटीपी आधारित eKYC 
  • बायोमेट्रिक आधारित eKYC
  • फेस ऑथेंटिकेशन आधारित eKYC
यह भी पढ़ें: EPS Pension: क्या जॉब के साथ-साथ मिलती है पेंशन, जान लीजिए क्या कहता है EPFO के नियम

लाभार्थी लिस्ट में चेक करें नाम

सरकार लाभार्थी किसानों की सूची जारी कर देते हैं। इन सूची में अपना नाम चेक करके किसान जान सकते हैं कि उन्हें योजना का लाभ मिलेगा या नहीं। लाभार्थी लिस्ट में नाम चेक करने का स्टेप- 

  • पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
  • अब यहां पर "Beneficiary Status" के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर नंबर भरें।
  • अब "Get Data" को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर अपनी सभी डिटेल्स शो हो जाएगी। इन डिटेल्स के जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।