Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana के लाभार्थी को मिलेगी हर महीने पेंशन, करना होगा बस ये छोटा-सा काम

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान योजना शुरू किया है। इस योजना में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि मिलती है। इसके अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थी को अब हर महीने पेंशन का लाभ मिलेगा। यह लाभ पीएम किसान मानधन योजना के तहत दिया जा रहा है। आइए पीएम जनधन योजना के बारे में जानते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 12 Oct 2023 08:45 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana के लाभार्थी को मिलेगी हर महीने पेंशन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi: देश में करोड़ों किसानों को पीएम योजना का लाभ मिल रहा है। यह योजना किसानों की आमदनी को बढ़ाने और आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू किया गया था। पीएम किसान योजना का लाभ देश के सभी किसानों को मिलता है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता है।

इसके अलावा इस योजना में किसानों जिनकी आयु 60 साल से ज्यादा है उन्हें हर महीने पेंशन का लाभ भी मिलता है। पीएम किसान योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त ही ऑटोमेटिक पीएम मानधन योजना में भी पंजीकरण हो जाता है। इसके बाद 6,000 रुपये पीएम किसान योजना का लाभ मिलने के साथ किसानों को 3,000 रुपये का पेंशन लाभ भी मिलता है। आइए, जानते हैं कि पीएम किसान मानधन योजना क्या है?

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: एक परिवार में कितने सदस्य ले सकते हैं स्कीम का लाभ, योजना से बाहर निकलने का क्या है प्रोसेस

करना होगा यह छोटा सा काम

आपको पेंशन का लाभ पाने के लिए पीएम मानधन योजना में आवेदन देना होगा। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसी के साथ आपको न्यूनतम 55 रुपये और अधिकतम 200 रुपये तक का निवेश करना होगा। इस निवेश के बाद आवेदक जैसे ही 60 वर्ष की उम्र पार करता है उसे मंथली पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। 

पीएम किसान मानधन योजना

पीएम किसान मानधन योजना एक मंथली पेंशन स्कीम है। इसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति को पेंशन का लाभ दिया जाता है। हर महीने किसान के अकाउंट में 3,000 रुपये की राशि पेंशन के तौर पर आती है। इस योजना में 18 साल से 40 साल तक की उम्र के व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा किसान को हर महीने 55 रुपये से 200 रुपये तक जमा करने होते हैं।

जानिए पूरा कैलकुलेशन

पीएम किसान मानधन योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को कम से कम 55 रुपये से 200 रुपये का निवेश हर महीने करना होता है। वहीं दूसरी तरफ पीएम किसान योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। पीएम किसान मानधन योजना में आपको कम से कम 660 रुपये से अधिकतम 2,400 रुपये का निवेश करना होगा।

ये भी पढ़ें- आप भी PM Kisan Yojana का उठाना चाहते हैं लाभ, इन स्टेप को फॉलो करके करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अब सालाना 6,000 रुपये की राशि में आपके 2,400 रुपये कट जांएगे। इसके बाद सम्मान निधि अकाउंट में 3,600 रुपये बचेंगे। वहीं, 60 साल की उम्र के बाद 42000 रुपये का लाभ मिलेगा।