Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana 14th Installment: कल जारी होगी 14वीं किस्त, ऐसे चेक करें लाभार्थि सूची में अपना नाम

PM Kisan Yojana Scheme 14th Instalment releasing tomorrow किसानों को 14वीं किस्त का भुगतान कल किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अपने राजस्थान दौरे के दौरान किसान सम्मान निधि की 14वीं खेप किसानों के बैंक खातों में भेजेंगे। आपको बता दें कि 14वीं किस्त को पाने के लिए आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यहां जानिए कैसे करें ई-केवाईसी और कैसे चेक करें लाभार्थि सूची में अपना नाम

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 26 Jul 2023 07:57 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana Scheme 14th Instalment will be released tomorrow

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: आखिरकार वो दिन आ ही गया जब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 14वीं किस्त जारी की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी गुरुवार को अपने राजस्थान दौरे के दौरान आयोजित एक कार्यक्रम में किसानों को उनके बैंक खाते में किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त भेजेंगे।

8.5 करोड़ से अधिक किसान होंगे लाभान्वित

पीएम मोदी कल यानी 27 जुलाई को 17,000 करोड़ रुपये 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर करेंगे। आपको बता दें कि 14वीं किस्त का इंतजार किसानों को पिछले कई महीनों से था जो अब जाकर खत्म हुआ है। 13वीं किस्त फरवरी में जारी की गई थी। आपको बता दें कि सरकार ने यह योजना 2019 में शुरू की थी।

ई-केवाईसी के बिना नहीं मिलेगी 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को 14वें भुगतान का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना ईकेवाईसी पूरा करना होगा।

लाभार्थी पीएम-किसान पोर्टल से जुड़े आधार मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके या पीएमकिसान जीओआई (PMKISAN GOI) ऐप डाउनलोड करके और चेहरे के प्रमाणीकरण का उपयोग करके इसे अपने आधार मोबाइल नंबर से जोड़कर स्वतंत्र रूप से ईकेवाईसी को सत्यापित कर सकते हैं।

ई-केवाईसी करने के लिए आप पीएम किसान मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे सरकार ने जून 2023 में फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ लॉन्च किया था। इस ऐप में आप घर बैठे ही बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

ऐसे करें चेक करें लाभार्थी सूची में अपना नाम

  • सबसे पहले पीएम किसान वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद लाभार्थी सूची पर क्लिक करें।
  • इसके बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण दर्ज करें और रिपोर्ट प्राप्त करें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थी सूची प्रदर्शित हो जाएगी।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम-किसान उच्च आय स्थिति के कुछ बहिष्करण मानदंडों के अधीन सभी भूमि-धारक किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए फरवरी 2019 में शुरू की गई एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।

यह योजना के तहत सरकार सभी पात्र किसनों के बैंक खाते में सालाना 6000 रुपये 2000 रुपये के तीन किस्तों में भेजती है। यह किस्त हर चार महीने में एक बार जारी किए जाते हैं।