Move to Jagran APP

PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए करना होगा ये काम, नहीं किया तो....

किसानों के विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को मिल रहा है। हालांकि कई किसान अभी भी इस योजना से वंचित हैं। अगर आपने भी पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के लिए आवेदन किया है तो आपको जल्द से जल्द ई-केवाइसी करवाना होगा। ई-केवाईसी न करवाने पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 28 May 2024 06:00 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 06:00 PM (IST)
PM Kisan Yojana का लाभ पाने के लिए करना होगा ये काम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सरकार हर वर्ग के विकास के लिए कई स्कीम चला रही है। किसानों के लिए भी सरकार ने कई योजनाएं शुरू की है। इन योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) है।

इस योजना में किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार सालाना 6,000 रुपये की राशि देती है। यह राशि किसानों के अकाउंट में किस्तों में आती है।

सरकार हर 4 महीने में एक किस्त यानी 2,000 रुपये किसान के अकाउंट में जमा करती है। इस योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को भागदौड़ नहीं करनी होती है। देश के करोड़ों किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है परंतु अभी भी कई किसान इस योजना से वंचित है। दरअसल, सरकार ने योजना के नियमों को कड़ा कर दिया है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ केवल उन किसानों को मिलता है जिन्होंने ई-केवाईसी किया होता है। अगर पीएम किसान की ई-केवाईसी प्रक्रिया (PM Kisan Yojana E-Kyc Process) पूरी नहीं होती है या फिर जमीन का सत्यापन नहीं होता है तो किसानों को किस्त की राशि नहीं मिलती है।

28 फरवरी 2024 को पीएम किसान की 16वीं किस्त जारी की थी। अब करोड़ों किसान पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक सरकार 17 वीं किस्त जारी करने की तारीख का एलान नहीं किया है।

यह भी पढ़ें- ITR Filing 2024: अगर नहीं दिए ये डॉक्‍यूमेंट्स तो रिजेक्‍ट हो सकता है आपका HRA Claim

कैसे करें ई-केवाईसी (PM Kisan E-KYC Process)

  • पीएम किसान योजना के ऑफिशियल वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाएं।
  • इसके बाद ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरें और गेट ओटीपी पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट कर दें और इस तरह ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो जाएगा।  

इस तरह भी हो जाएगा केवाईसी

  • पीएम किसान योजना के पीएम किसान ऐप (PM Kisan App) में लॉग-इन करके भी आवेदक फेस ऑथेंटिकेशन (Face Authentication) के जरिये ई-केवाईसी कर सकता है।
  • वहीं, ऑफलाइन ई-केवाईसी के लिए आवेदक को CSC (Common Service Centre) पर जाना होगा। यहां बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी होगा। 

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए बेहद खास है जुलाई, महीने की शुरुआत में ही अकाउंट में आएगा पैसा

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.