Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana की अगली किस्त आने में कितना है वक्त? करोड़ों किसान कर रहे इंतजार

M Kisan Yojana 18th Kist केंद्र सरकार ने किसानों केआर्थिक लाभ के लिए पीएम किसान योजना शुरू की है। देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान योजना का फायदा मिल रहा है। जून में किसानों को अकाउंट में 17वीं किस्त की राशि आई है। अब किसान अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दें कि हर 4 महीने में किसानों के बैंक अकाउंट में किस्त आती है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 06 Aug 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
अक्टूबर में आ सकती है PM Kisan Yojana की अगली किस्त

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PM Kisan Yojana Next Installment: देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ मिलता है। इस योजना में किसानों के अकाउंट में सालाना 6,000 रुपये की राशि आती है। यह राशि किसानों को पूरे साल में 3 किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसानों के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये आते हैं।

केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए यह योजना शुरू की है। इस योजना का लाभ लघु और सीमांत किसानों को मिलता है। अब तक सरकार ने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) जारी कर दी है। सरकार ने खुद बताया कि इस योजना का लाभ करोड़ों किसानों को मिल रहा है। अब सभी किसान 18वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th Installment) का इंतजार कर रहे हैं।

अकाउंट में कब आएगी राशि

जैसे कि हमने बताया कि हर 4 महीने में किसानों के अकाउंट में योजना की राशि आती है। जून महीने में सरकार ने योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। अब अक्टूबर 2024(October 2024) में 18वीं किस्त आने की उम्मीद है। पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त 18 जून 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से जारी की थी।

इस हिसाब से अक्टूबर में 4 महीना बीत जाएगा यानि किसानों के अकाउंट में अक्टूबर में अगली किस्त की राशि आएगी।

यह भी पढ़ें: Nifty 50: स्टॉक मार्केट में हाहाकार, क्या है SBI, टाटा मोटर्स और रिलायंस जैसे बड़े शेयरों का हाल

E-kyc है जरूरी

पीएम किसान योजना के नियमों को सख्त किया गया है। अब योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने जमीन का सत्यापन और वेरिफिकेशन किया है। अगर कोई किसान इन दोनों में से कोई भी एक काम नहीं करता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। जमीन का सत्यापन डॉक्यूमेंट अपलोड और फिजिकल दोनों मोड में होगा। वहीं, ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में किसी भी तरह से किसान ई-केवाईसी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: शेयर मार्केट में सुनामी! 5 बड़े कारण बने क्रैश की वजह, निवेशकों के डूबे 10 लाख करोड़