Move to Jagran APP

PM Kisan 17th Installment: अभी तक अकाउंट में नहीं आई 17वीं किस्त की राशि? जानिए क्या है वजह और कहां करें शिकायत

PM Kisan Yojana प्रधानमंत्री मोदी आज वाराणसी दौरे पर थे। पीएम मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana17th Installment) जारी कर दी। 17वीं किस्त की राशि 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में आ गई है। हालांकि अभी भी कई किसानों के अकाउंट में राशि नहीं आई है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि किस वजह से किस्त की राशि नहीं आई।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 18 Jun 2024 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2024 07:30 PM (IST)
क्यों नहीं आई PM Kisan Yojana की 17वीं किस्त की राशि

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN YOJANA) की 17वीं किस्त जारी कर दी। देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के अकाउंट में किस्त की राशि पहुंच गई है।

अभी भी कई किसानों के अकाउंट में किस्त (PM Kisan Yojana17th Installment) की राशि नहीं पहुंची है। अगर आपके अकाउंट में भी अभी तक 2,000 रुपये नहीं आए हैं तो हम घबराइए मत। आइए, जानते हैं कि आपको किस वजह से योजना का लाभ नहीं मिला है और इसके लिए आपको कहां शिकायत करनी चाहिए।

क्यों नहीं आई किस्त की राशि

सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए नियम सख्त कर दिए हैं। अब योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलता है जो पात्रता मापदंड में आते हैं। यहां तक कि आपको बता दें कि सरकार ने कई फर्जीवाड़ा करने वाले किसानों के नाम लाभार्थी लिस्ट से बाहर कर दिये हैं।

इसके अलावा जिन किसानों ने ई-केवाईसी (E-kyc) और जमीन का सत्यापन नहीं किया है उन्हें भी योजना का लाभ नहीं मिला है। जी हां, योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी और जमीन का वेरीफिकेशन करना अनिवार्य है।

शिकायत से पहले लाभार्थी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

अगर आपको लगता है कि आप पात्रता मापदंड में आते हैं और आपने ई-केवाईसी भी किया है तब भी आपको योजना का लाभ नहीं मिला है। ऐसे में आपको शिकायत करने से पहले लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक करना चाहिए।

  • सबसे पहले पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाएं।
  • इसके बाद 'फार्मर कॉर्नर' के ऑप्शन को सेलेक्ट करके'लाभार्थी स्थिति' पर क्लिक करें
  • अब आप अपना राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत जैसे बाकी जानकारी को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद अपना आधार नंबर या फिर बैंक अकाउंट नंबर डिटेल्स भरें और 'गेट डेटा' को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद आपको लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करना है।

यह भी पढ़ें- हर स्मॉल सेविंग स्कीम पर सरकार देती है अलग ब्याज, SSY, PPF या फिर किस योजना में करें निवेश

यहां करें शिकायत

अगर लाभार्थी लिस्ट में नाम है पर फिर भी योजना का लाभ नहीं मिला है तो आप आसानी से शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए आपको पीएम हेल्प-डेस्क (PM Help-Desk) से संपर्क करना होगा।

आप चाहें तो पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 या टोलफ्री नंबर 18001155266 पर कॉल भी कर सकते हैं या फिर pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in मेल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Saving Account से काफी अलग है प्रधानमंत्री जन-धन अकाउंट, खाता धरक को मिलते हैं कई फायदे

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.