Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan 18th Installment: अकाउंट में अभी तक नहीं आई 18वीं किस्त की राशि? यहां जानें क्या है वजह और कहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त (PM Kisan 18th Installment) कल जारी हो गई। इस किस्त का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल चुका है। अभी भी कई किसानों को योजना का लाभ नहीं मिला है। अगर आपके अकाउंट में भी किस्त की राशि नहीं आई है तो घबराइए मत हम आपको इस आर्टिकल नमें बताएंगे कि आप कहां शिकायत कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 06 Oct 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
अकाउंट में नहीं आई PM Kisan 18th Installment

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 5 अक्तूबर 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM KISAN YOJANA) की 18वीं किस्त (PM Kisan 18th Installment) जारी की थी। इसका लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला है। वहीं, कई किसानों के अकाउंट में अभी तक किस्त की राशि नहीं आई है। ऐसे में उनके मन में सवाल है कि आखिर उन्हें किस वजह से योजना का लाभ नहीं मिला है।

अगर आपके अकाउंट में भी योजना की राशि नहीं आई है तो घबराइए मत। हम आपको बताएंगे कि इसके पीछे की क्या वजह है और आप इसके लिए कहां शिकायत कर सकते हैं।

क्या है वजह?

सरकार ने फर्जी वाड़ा पर नकेल कसने के लिए पीएम किसान योजना के नियमों (PM Kisan Yojana Rule) को सख्त कर दिया है। नियमों के अनुसाप अब योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी (E-Kyc) और जमीन का सत्यापन (Land Verification) करवाया हो। इसके अलावा अगर कोई लाभार्थी योजना के पात्रता मापदंड में फिट नहीं बैठता है तो भी उसे योजना से बाहर कर दिया जाएगा।

लाभार्थी लिस्ट में चेक करें अपना नाम

अगर आप पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त न आने पर शिकायत करने वाले हैं तो आपको उससे पहले एक बार अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए। सरकार किस्त जारी करने से पहले लाभार्थी लिस्ट जारी करती है। इस लिस्ट में उन किसानों का नाम होता है, जिन्हें योजना का लाभ मिलेगा।

  • पीएम किसान योजना के अधिकारिक पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाएं।
  • अब 'फार्मर कॉर्नर'के ऑप्शन में जाकर 'लाभार्थी स्थिति' पर क्लिक करें
  • इसके बाद राज्य, जिला, उप-जिला और पंचायत जैसे बाकी जानकारी दें।
  • अब आधार नंबर दर्ज करने के बाद 'गेट डेटा' को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: जारी हो गए आज के लिए फ्यूल प्राइस, फटाफट चेक करें कहां मिल रहा ससता फयूल

यहां करें शिकायत

अगर लाभार्थी लिस्ट में नाम है पर फिर भी किस्त की राशि नहीं आई है तो आप पीएम हेल्प-डेस्क (PM Help-Desk) से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलाव आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 या टोलफ्री नंबर 18001155266 पर कॉल करके भी वजह और शिकायत कर सकते हैं। लाभार्थी चाहें तो मेल pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर मेल करके भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: RBI MPC Meet: रिजर्व बैंक से मिलेगा सस्ती ब्याज दरों का तोहफा? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय