Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: इस हफ्ते अकाउंट में आएगी किस्त की राशि, इन तरीकों से चेक करें आपको मिला लाभ या नहीं

PM Kisan 18th Installment Status 5 अक्टूबर 2024 (शनिवार) को 11 करोड़ किसानों के अकाउंट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त आ जाएगी। सरकार द्वारा तारीख का एलान हो गया है। किस्त की राशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट आएगी। ऐसे में आपको वह सभी तरीके जान लेने चाहिए जिसके जरिये आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में राशि आई है या नहीं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 02 Oct 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
इन तरीकों से चेक करें आपको मिली राशि या नहीं

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18 वीं किस्त (PM Kisan Yojana 18th Installment) की तारीख का एलान कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 5 अक्टूबर 2024 (शनिवार) को 18वीं किस्त जारी करेंगे। इसका लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा।

बता दें कि सरकार हर चार महीने के बाद योजना की किस्त की राशि जारी करती है। इस साल जून में सरकार ने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त (PM Kisan Yojana 17th Installment) जारी की थी। अब शनिवार को किसानों के अकाउंट 2,000 रुपये की राशि आएगी। इस योजना में हर साल किसानों के अकाउंट में 6,000 रुपये की राशि 4 किस्तों में आती है।

अगर आपने भी योजना का रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको वह सभी तरीके जान लेने चाहिए, जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में किस्त आई है या नहीं। हम आपको वह उन सभी तरीकों के बारे में बताएंगे। 

कैसे चेक करें बैलेंस 

आपके बैंक अकाउंट में किस्त की राशि आई है या नहीं। इसको आप कई तरीकों से चेक कर सकते हैं। इनमें से मुख्य तरीकों के बारे में हम आपको बता रहे हैं। 

मोबाइल नंबर 

पीएम किसान योजना की किस्त राशि ट्रांसफर होने के बाद आपके रजिस्टर्जड मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा। इस मैसेज में बताया जाएगा कि आपके अकाउंट में पीएम किसान योजना की किस्त ट्रांसफर हो गई है। यह मैसेज बैंक और सरकार द्वारा आएगा।   

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: महंगाई भत्ता क्या है? सरकारी कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी की घोषणा कब होती है?

एटीएम

बैंक अकाउंट में किस्त की राशि आई है या नहीं। इसके लिए आप एटीएम भी जा सकते हैं। आपको अपने नजदीक के एटीएम में जाकर मिनी स्टेटमेंट (Mini Statement) निकालना होगा। मिनी स्टेटमेंट में लास्ट के 10 ट्रांजैक्शन की डिटेल्स होती है। 

बैंक ब्रांच 

अगर एटीएम के जरिये भी आप लेटेस्ट ट्रांजैक्शन चेक नहीं कर सकते हैं तो आपको अपने नजदीक के बैंक ब्रांच जाना होगा। यहां आपको बैंक पासबुक ंमें एंट्री करवानी होगी। बैंक पासबुक में सभी ट्रांजैक्शन की डिटेल्स आ जाती है। 

यह भी पढ़ें: EPF Withdrawal: PF अकाउंट से पैसा निकालना हुआ आसान, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रॉसेस