Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: इस राज्य में किसानों को मिलेगी दोगुना रकम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हर साल देंगे 12 हजार रुपये

PM Kisan Yojana केंद्र सरकार ने देश के किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू किया है। इस स्कीम में किसानों को सालाना 6000 रुपये की राशि दी जाती है। अब पीएम मोदी ने एलान किया है कि राजस्थान के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत 12000 रुपये की राशि दी जाएगी। पढ़िए पूरी खबर...

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Tue, 21 Nov 2023 07:00 PM (IST)
Hero Image
इस राज्य में किसानों को मिलेगी दोगुना रकम

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि दी जाती है। यह राशि किसानों को किस्तों में मिलती है। हर किस्त में किसान को 2,000 रुपये की राशि द जाती है। इसका मतलब है कि एक साल में किसानों को 3 किस्त मिलती है।

15 नवंबर 2023 को किसान के अकाउंट में पीएम किसान योजना की15वीं किस्त आ गई है। यह किस्त पीएम नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी में जारी की थी। इस योजना का लाभ 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलती है। इसका मतलब है कि पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त में सरकार ने 11 करोड़ से ज्यादा की राशि किसानों के अकाउंट में जमा की है।

यह भी पढ़ें- Fake GST Bill: फर्जी जीएसटी बिल की पहचान कैसे करें? बहुत आसानी से कर सकते हैं असली और नकली बिल पहचान

25 नवंबर 2023 को राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने वाला है। प्रधानमंत्री ने राजस्थान चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए एलान किया है कि राजस्थान में बीजेपी सरकार बनने के पीएम किसान योजना के लाभार्थी को सालाना 12,000 रुपये दिये जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने किसानों से एमपीसी पर फसल खरीदने और बोनस देने का भी एलान किया है। ऐसे में अगर राजस्थान में बीजेपी की सरकार बनती है तो राजस्थान के पीएम किसान लाभार्थी को फायदा मिलने की संभावना है।

बीजेपी ने मध्य-प्रदेश के किसानों को भी पीएम किसान के तहत 12,000 रुपये की राशि देने का वादा किया है। आपको बता दें कि 6,000 रुपये की राशि केंद्र सरकार द्वारा दी जाएगी और बाकी 6,000 रुपये की राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Credit Card या लिया है कोई लोन तो CIBIL Score खराब होने के इन पांच कारणों को ना करें नजरअंदाज, उठाना पड़ सकता है नुकसान