Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: पति-पत्नी में किसे मिलेगा योजना का लाभ, कब आएगी 18वीं किस्त की राशि; पढ़ें डिटेल्स

किसानों के आर्थिक लाभ देने के लिए PM Kisan Yojana शुरू की गई थी। इस योजना के तहत अभी तक 17 किस्त जारी हो गई है। करोड़ों किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना के नियमों के अनुसार परिवार में किसी एक सदस्य को ही किस्त की राशि मिलती है। इस आर्टिकल में जानते हैं कि पति-पत्नी में से किसे योजना का लाभ मिलेगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 15 Sep 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana Rule: पति-पत्नी में किसे मिलता है लाभ

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत सरकार ने किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की थी। इस योजना में किसानों को सालाना 6,000 रुपये की राशि मिलती है। यह राशि किसानों के अकाउंट में सीधा आता है। यह राशि किसानों के अकाउंट में किस्त में आती है।

एक साल में किसानों के अकाउंट में तीन किस्त आती है। इसका मतलब है कि चार महीने के बाद किसानों के अकाउंट में किस्त आती है। पीएम किसान योजना के नियम (PM Kisan Yojana Rule) के हिसाब से योजना का लाभ परिवार के केवल एक ही सदस्य को मिलता है। ऐसे में सवाल है कि परिवार में पति-पत्नी में से किसे योजना का लाभ मिलता है। हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे।

पति-पत्नी में से किसे मिलेगा लाभ?

नियमों के अनुसार योजना का लाभ परिवार के सदस्यों में से किसी एक को मिलता है। ऐसे में पति-पत्नी में से उसे ही योजना का लाभ मिलेगा जिसके नाम लैंड रजिस्टर होगा। दरअसल, पीएम किसान का लाभ पाने के लिए जमीन का सत्यापन करवाना होगा।

कब आएगी अगली किस्त

जून 2024 में किसानों के अकाउंट में पीएम किसान की 17वीं किस्त आई थी। अब किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। पीएम किसान योजना की किस्त हर चार महीने के बाद जारी होती है। इस हिसाब से योजना की अगली किस्त अक्टूबर और नवंबर के बीच में आ सकती है। हालांकि, अभी तक पीएम किसान की 18वीं किस्त को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं जारी हुई है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Free Update: UIDAI ने बढ़ा दी आधार अपडेट की डेडलाइन, अब इस तारीख कर तक पूरा कर सकते हैं काम

ये काम है जरूरी

पीएम किसान योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी किया है। दरअसल, पीएम किसान योजना के नियमों के मुताबिक योजना का लाभ केवल उन किसानों को ही मिलेगा जिनका ई-केवाईसी पूरा होगा। किसान पीएम किसान की वेबसाइट और ऐप पर जाकर आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: NPS Calculator: Pension के लिए एनपीएस है अच्छा ऑप्शन, 1.5 लाख मंथली पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश