Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! किसानों का खत्म होगा इंतजार, इस दिन आएगी किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14TH Installment UPDATE देश के सभी पात्र किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 14वें किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही उनका इंतजार खत्म होने वाला है और 2000 रुपये की 14वीं किश्त उनके खाते में आने वाले हैं। जानिए आपके बैंक खाते में कौन सी तारिख को आएंगे पैसे पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 22 Jul 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana Update: Farmers will get their 14th installment of Kisan Samman Nidhi on this day

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त का इंताजार देश के सभी पात्र किसानों को बेसब्री से है और जल्द ही यह इंतजार खत्म होने की संभावना है।

इस योजना के तहत किसानों को 13 किश्त मिल चुकी है और अब देशभर के करोड़ो किसानों को 2,000 रुपये के 14वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं।

इस दिन आएगी 14वीं किश्त

किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त इसी महीने के आखिर तक हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी अब 28 जुलाई को देशभर के किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किश्त किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको बता दें कि 14वीं किश्त का लाभ देश के 10 करोड़ किसानों को मिलेगा।

राजस्थान के दौरे पर होंगे पीएम

28 जुलाई को पीएम मोदी राजस्थान के नागौर के दौरे पर रहेंगे और इसी दौरान वो किसानों को उनकी 14वीं किश्त का भुगतान करेंगे। यहां आपको बता दें कि आगर आपको 14वीं किश्त चाहिए तो आपको ई-केवाईसी करना जरूरी है।

आप आसानी से ई-केवाईसी या तो ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से कर सकते हैं। इसके अलावा अब किसानों के लिए अपनी जमीन का सत्यापन कराना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

क्या है पीएम किसान योजना?

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान), का उद्देश्य देश भर में खेती योग्य भूमि वाले किसान परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि वे कृषि और संबद्ध से संबंधित खर्चों की देखभाल करने में सक्षम हो सकें। पीएम-किसान योजना के तहत, लाभार्थियों की पहचान करने और उनका सही और सत्यापित डेटा पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड करने की जिम्मेदारी संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकार की है।

इस योजना के तहत 6000 रुपये की राशि किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में सालाना 2000/- रुपये की तीन समान किस्तों में सीधे हस्तांतरित किए जाते हैं। पीएम-किसान योजना के तहत 11 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को विभिन्न किस्तों के माध्यम से 2.42 लाख करोड़ से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

यह योजना केवल भूमिधारक किसानों के लिए लागू है। देश में ऐसे किसानों की संख्या 9.53 करोड़ से अधिक है जिनकी भूमि का विवरण पीएम-किसान पोर्टल पर दर्ज है।