Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Global Fintech Fest में शामिल हुए पीएम मोदी, बोले- भारत में हो रहा आधा रियल टाइम डिजिटल ट्रांजेक्शन

आज जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर (Jio World Convention Center) मेंआयोजित ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) में पीएम मोदी शामिल हुए। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया में आधा रियल टाइम ट्रांजैक्शन भारत में होता है। आज पीएम मोदी Vadhvan Port का उद्घाटन भी करेंगे। वादवान पोर्ट देश का सबसे बड़ा डीप वॉटर पोर्ट है। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 30 Aug 2024 12:51 PM (IST)
Hero Image
Global Fintech Fest में पीएम मोदी ने दिया संबोधन

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। वह मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर (Jio World Convention Center) में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (Global Fintech Fest) के कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट में भारत अभी अग्रसर है।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में पीएम मोदी का संबोधन लाइव- 

— Narendra Modi (@narendramodi) August 30, 2024

दुनिया का आधा रियल टाइम ट्रांजैक्शन भारत में हो रहा है। इस बात से अनुमान लगाया जा सकता है कि भारत के लोगों ने डिजिटल पेमेंट को दिल से अपनाया है।

ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिाकांत दास (RBI Gov. Shaktikant Das) और सेबी (SEBI) प्रमुख माधवी पुरी बुच भी शामिल हुई हैं। यह फेस्ट पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया (FFPC), नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया(NPCI) और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल(FCC) द्वारा आयोजित किया गया है।

पालघर में करेंगे कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन

पीएम मोदी आज पालघर में लगभग 1,560 करोड़ रुपये की लागत वाले 218 फिशिंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन प्रोजेक्ट्स का उद्देश्य फिशिंग सेक्टर में इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रोडक्टिविटी को बढ़ावा देना है। माना जाता है कि इस प्रोजेक्टस के जरिये फिशिंग सेक्टर में 5 लाख से ज्यादा नौकरियां पैदा होंगी।

यह भी पढ़ें: Warren Buffett Birthday: 3 शेयर के साथ शुरू किया था सफर, आज निवेश की दुनिया के बेताज बादशाह

फिनटेक सेक्टर पर है फोकस

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार फिनटेक सेक्टर पर फोकस कर रही है। पिछले 10 साल में सरकार ने फिनटेक सेक्टर में 31 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। एंजन टैक्स (Angel Tax) को हटाना इस सेगमेंट में बढ़ोतरी का पहला कदम है।

यह भी पढ़ें: क्या आप Financial Independence का आनंद लेना चाहते हैं? तो Freedom SIP को चुनें