Move to Jagran APP

Digital Banking Units: दुनिया में हो रही डिजिटल इंडिया की तारीफ, पीएम मोदी ने कहा- इसका श्रेय देश के गरीबों को

Digital Banking Units के लांच के मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह देश की डिजिटल क्रांति में मील का पत्थर साबित होगा। इसके साथ ही भारत के डिजिटलीकरण की वैश्विक स्तर पर हो रही प्रशंसा का श्रेय उन्होंने देश के गरीब मजदूर और श्रमिकों को दिया।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sun, 16 Oct 2022 12:39 PM (IST)
Hero Image
PM Modi launch digital banking units Provides digital services at minimum cost

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के नागरिकों को 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स समर्पित कीं। इस मौके पर पीएम मोदी ने इन बैंकिंग यूनिट्स का लाभ देश के लोगों को गिनाया और इसे डिजिटल क्रांति में मील का पत्थर बताया। इसके साथ ही उन्होंने भारत के डिजिटलीकरण की दुनियाभर में हो रही प्रशंसा का श्रेय देश के गरीब, किसान और श्रमिकों को दिया।

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य बैंकिंग सेवाओं में पारदर्शिता लाना और देश के कोने-कोने तक पहुंचाना है। इसी लक्ष्य के तहत डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का कॉन्सेप्ट तैयार किया गया है। डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स में सुविधाएं पेपरलेस मुहैया कराई जाएंगी। यहां पर लोगों के लिए डिजिटल लेनदेन करना अधिक सुरक्षित होगा। इससे आम लोगों की जिंदगी भी काफी आसान होगी। डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स बेहद कम इंफ्रास्ट्रक्चर पर अधिक से अधिक डिजिटल सुविधाएं उपलब्ध कराएंगी।

गरीब के दरवाजे तक बैंकिंग सेवाएं

आगे पीएम मोदी ने कहा कि हमने तय किया है कि बैंकिंग सेवाएं गरीब के दरवाजे तक पहुंचे। इसके लिए सबसे पहले तो गरीब और बैंकों के बीच की दूरी को घटाया है। हमने शारीरिक दूरी और मनोवैज्ञानिक दूरी को भी कम कर दिया है, जो कि सबसे बड़ी बाधा थी। हमने बैंकिंग सेवाओं को देश के दूरस्थ इलाकों में पहुंचाने में सर्वोच्च प्राथमिकता दी हैं।

दुनिया में हो रही प्रशंसा

आगे पीएम मोदी का कहा है कि भारत के डिजिटलीकरण की पूरी दुनिया में प्रशंसा हो रही है। विश्व बैंक का कहना है कि भारत डिजिटलीकरण के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने में अग्रणी देश बन गया है। टेक्नोलॉजी क्षेत्र के सबसे सफल लोग भी भारत की सराहना कर रहे हैं और वे भी इसकी सफलता से चकित हैं। इसके साथ ही उन्होंने आइएमएफ की ओर से भारत के डिजिटलीकरण को लेकर की गई प्रशंसा का भी जिक्र किया। इसका श्रेय भारत के गरीब, किसान और श्रमिकों दिया, जिन्होंने भारत के डिजिटलीकरण को बढ़-चढ़कर स्वीकार किया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Digital Banking Units: 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स राष्ट्र को समर्पित, पीएम मोदी ने कहा- नए भारत का हो रहा उदय

Windfall Profit Tax Increase: केंद्र सरकार ने कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स बढ़ाया, जानें क्या होगा इसका असर