Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Narendra Modi Birthday: प्रधानमंत्री मोदी की वो योजनाएं, जिनसे बदल गई आम आदमी की जिंदगी

PM Narendra Modi Birthday आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72 वां जन्मदिन हैं। इस मौके पर हम आपकोे पीएम मोदी ऐसी पांच योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण देश के आम नागरिक की जिंदगी में बड़ा बदलाव आया है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 11:29 AM (IST)
Hero Image
PM Narendra Modi Birthday top 5 schemes by pm modi

नई दिल्ली, एजेंसी। देश आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72 वां जन्मदिन मना रहा है। उनका जन्म 17 सितंबर, 1950 को हुआ था। वे पिछले आठ साल से देश के प्रधानमंत्री हैं। इस दौरान केंद्र सरकार ने कई ऐसी कई योजनाओं को लॉन्च किया है, जिसका लाभ देश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचा है।

आज हम ऐसी पांच योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आम आदमी की जिंदगी में बड़ा बदलाव लाया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) को 1 मई, 2016 को लॉन्च किया गया था। इसके बाद सरकार ने उज्ज्वला योजना के 2.0 अवतार को 10 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया गया था। पीएमयूवाई के तहत सरकार बीपीएल परिवारों को निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन देती है। उज्ज्वला योजना लॉन्च होने के बाद देश में एलपीजी कवरेज 2016 में 62 प्रतिशत के मुकाबले 2022 में बढ़कर 104 प्रतिशत हो गया है। पिछले 6 सालों के दौरान उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 9 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन बांटे गए हैं।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की एक फ्लैगशिप योजना है। इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 9 मई,2015 को लॉन्च किया गया था। एपीवाई का उद्देश्य देश में 60 वर्ष से अधिक के लोगों को पेंशन की सुविधा देना है। एपीवाई को 18 साल से लेकर 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इस योजना को लेने वाले व्यक्ति को 60 वर्ष से अधिक की आयु के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी।

पीएम किसान योजना

पीएम किसान योजना को केंद्र सरकार की ओर से 24 फरवरी, 2019 को शुरू किया गया था। इसके तहत सरकार किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की सीधी आर्थिक सहायता देती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) को केंद्र सरकार की ओर से 8 अप्रैल, 2015 को लॉन्च किया गया था। इसके तहत सरकार नॉन- कॉर्पोरेट और छोटे व्यापार चलाने वाले लोगों को 10 लाख रुपये तक का लोन देती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य फिजिकल सोने की मांग को कम करना था। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को आरबीआई के द्वारा सरकार की ओर से जारी किया जाता है।

ये भी पढ़ें-

घरेलू कच्चे तेल पर सरकार ने घटाया विंडफॉल टैक्स, डीजल और एटीएफ का निर्यात भी हुआ सस्ता 

विदेशी मुद्रा भंडार गिरकर 550 बिलियन डॉलर पहुंचा; जानें गिरावट के पीछे का कारण