Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के खाते में आएंगे 20 हजार करोड़, PM मोदी जारी करेंगे किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी। इसमें तीन बराबर किस्तों में भूमिधारक किसानों को सालाना छह हजार रुपये दिए जाते हैं। 18वीं किस्त के पैसे जारी होते ही इस योजना के तहत कुल 3.45 लाख करोड़ से अधिक राशि पात्र किसानों के खाते में चली जाएगी। आइए जानते हैं कि यह किस्त कब जारी होगी।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 04 Oct 2024 07:21 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पैसे किसानों के खाते में शनिवार को आएंगे। प्रत्यक्ष अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से 9.4 करोड़ से अधिक किसानों को 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिलेगा। पीएम मोदी महाराष्ट्र के वाशिम से योजना की 18वीं किस्त जारी करेंगे।

योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी। इसमें तीन बराबर किस्तों में भूमिधारक किसानों को हर साल छह हजार रुपये दिए जाते हैं। 18वीं किस्त के पैसे जारी होते ही इस योजना के तहत कुल 3.45 लाख करोड़ से अधिक राशि पात्र किसानों के खाते में चली जाएगी।

कैसे मिलता है पीएम किसान योजना का लाभ

पीएम किसान योजना की सभी किस्त किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट आती है। इसका मतलब है कि इस योजना का लाभ पाने के लिए किसी बिचौलिये से संपर्क करने की जरूरत नहीं। अगर आपने भी योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, तो आपको लाभार्थियों की लिस्‍ट (PM Kisan Beneficiary List) में अपना नाम चेक कर लेना चाहिए। इससे कन्फर्म हो जाएगा कि आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं और समय रहते गड़बड़ी को दूर भी करवा सकेंगे।

लाभार्थी लिस्ट में कैसे चेक करें नाम (How to check name in beneficiary list)

  • पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की ऑफिशियल साइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
  • यहां जाकर farmer corner के ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिए।
  • न्यू पेज ओपन होगा। इसमें beneficiary list पर क्लिक करें।
  • राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद get report पर क्लिक कीजिए।

अब पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्‍ट ओपन होगी। इस लिस्ट में आपको अपना नाम देखना होगा। अगर नाम होता है तो आपको योजना का लाभ मिलेगा। अगर नाम नहीं है, तो आप जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Ayushman Card free Treatment: आयुष्मान भारत से पास के किस हॉस्पिटल में होगा फ्री इलाज, कैसे पता करें?