Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Surya Ghar Scheme: 1 माह में एक करोड़ से अधिक पंजीकरण, प्रधानमंत्री ने जताई खुशी; इन परिवारों को मिलेगी इतने यूनिट मुफ्त बिजली

PM Surya Ghar Scheme पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लेकर आम घरों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है और मात्र एक माह में इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक करोड़ से अधिक घरों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस पर हर्ष जताते हुए कहा कि देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Sat, 16 Mar 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
1 माह में एक करोड़ से अधिक पंजीकरण: पीएम मोदी।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लेकर आम घरों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है और मात्र एक माह में इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक करोड़ से अधिक घरों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर हर्ष व्यक्त करते हुए कि कहा कि इस योजना के लांच होने के एक महीने में एक करोड़ से अधिक परिवारों ने योजना के लिए अपना पंजीकरण करा लिया है।

देश के सभी हिस्सों से हो रहा पंजीकरण

उन्होंने कहा कि देश के सभी हिस्सों से पंजीकरण हो रहे हैं। असम, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में पांच लाख से अधिक पंजीकरण देखे जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जिन लोगों ने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है वे भी शीघ्र करा लें। गत 13 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना को लांच किया था और गत 29 फरवरी को कैबिनेट ने योजना की मंजूरी दी थी। यह एक ऐसी योजना है जो हर घर का 15 हजार रुपए बचा सकती है।

कोई भी भारतीय नागरिक कर सकता है आवेदन

पीएमसूर्याघर वेबसाइट पर जाकर कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर सकता है। उस परिवार के पास सोलर पैनल लगवाने के लिए उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए और उस परिवार ने सोलर पैनल के लिए किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ नहीं लिया हो।

यह भी पढ़ेंः 1 करोड़ से अधिक परिवार को मिलेगी मुफ्त बिजली, रूफटॉप सोलर योजना के तहत होगा बदलाव : पीएम मोदी

इन परिवारों को मुफ्त मिलेगी बिजली

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है, जो छत पर सौर बिजली इकाई स्थापित करने का विकल्प चुनते हैं। ऐसे परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिल सकेगी। सरकार ने इस योजना के लिए 75,021 करोड़ रुपये के परिव्यय की मंजूरी दी है। सोलर पैनल लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी देगी। बाकी की लागत के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध होगी। छह-सात प्रतिशत की दर पर यह लोन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: 'यही समय है और सही समय है...', लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद और क्या बोले PM Modi