Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सरकार करने वाली है PM Svanidhi Yojana का विस्तार, 1 करोड़ से ज्यादा हो सकते हैं लाभार्थी

PM Svanidhi Yojana रेहड़ी-पटरी वालों को कारोबार के लिए बैंकों से कर्ज उपलब्ध कराने वाली पीएम स्वनिधि योजना का दायरा बढ़ाया जा सकता है। केंद्र सरकार इस योजना के अब तक के प्रभाव का आकलन करते हुए इसे विस्तार देने की तैयारी कर रही है। अभी यह संख्या पचास लाख से कुछ अधिक है। अगर स्कीम का विस्तार होता है तो लाभार्थी की संख्या 1 करोड़ से ज्यादा हो जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 25 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
सरकार करने वाली है PM Svanidhi Yojana का विस्तार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। रेहड़ी-पटरी वालों को कारोबार के लिए बैंकों से कर्ज उपलब्ध कराने वाली पीएम स्वनिधि योजना का दायरा बढ़ाया जा सकता है। केंद्र सरकार इस योजना के अब तक के प्रभाव का आकलन करते हुए इसे विस्तार देने की तैयारी कर रही है। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की इस महत्वाकांक्षी योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ तक पहुंचाने की दिशा में काम शुरू हो गया है।

अभी यह संख्या पचास लाख से कुछ अधिक है। खास बात यह कि इस योजना के लाभार्थियों में महिलाओं की संख्या पचास प्रतिशत के करीब है। स्पष्ट है कि वित्तीय समावेशन के लिहाज से पीएम स्वनिधि योजना आगे चलकर अहम योगदान दे सकती है।

पीएम स्वनिधि योजना क्या है?

महिलाओं को पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ पहुंचाने के मामले में दक्षिण के राज्यों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस योजना ने नतीजे दिए हैं। कोरोना काल में पटरी दुकानदारों के लिए आजीविका का संकट खड़ा हो गया था। तब इस योजना के बारे में सोचा गया था। इसके तहत पात्र रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को बैंकों की ओर से दस हजार रुपये का कर्ज दिया जाता है।

यह माना गया है कि खासकर शहरी क्षेत्रों में पीएम स्वनिधि योजना का बहुत सकारात्मक असर सामने आया है। पहला लोन चुका देने वाले दुकानदारों को बाद में बीस हजार और पचास हजार रुपये तक के लोन भी दिए जाते हैं। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय से संबंधित संसद की स्थायी समिति ने भी पीएम स्वनिधि योजना के विस्तार की सिफारिश की थी और इसे रेहड़ी-पटरी वालों के कारोबार को संस्थागत स्वरूप देने के लिए अहम कदम बताया था।