Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Svanidhi Yojana: इस सरकारी योजना में बिना गारंटी के मिल रहा लोन, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

PM Svanidhi Yojana for Street Vendors Details Beneficiary केंद्र सरकार ने स्वरोजगार को बढ़ाने और रेहड़ी-पटरी वालों की मदद करने के उद्देश्य से पीएम स्वनिधि योजना शुरू की है। इसके तहत 50000 तक का लोन लिया जा सकता है। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Fri, 24 Feb 2023 08:06 PM (IST)
Hero Image
PM Svanidhi Yojana for Street Vendors Details Beneficiary

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई सारी योजनाएं चला रही है, जिनका लाभ उठाकर आप आसानी से अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। ऐसी ही एक योजना है पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)। आज हम अपनी इस रिपोर्ट में इस योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे।

क्या है पीएम स्वनिधि योजना?

पीएम स्वनिधि योजना केंद्र सरकार की योजना है। इसे कोरोना काल में रेहड़ी- पटरी लगाने वाले लोगों की सहायता के लिए शुरू किया गया था। इस योजना की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले लोगों को किसी प्रकार की गांरटी की जरूरत नहीं होती है।

मिलता है 50 हजार तक लोन

पीएम स्वनिधि योजना के तहत किसी भी व्यक्ति को अधिकतम 50,000 रुपये का लोन मिल सकता है। इस पर सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है, लेकिन ये आपको पहली बार में नहीं मिलेगा। पहले आपको कारोबार शुरू करने के लिए 10,000 रुपये का लोन दिया जाएगा, जिसे आप चुका देंगे, तो दूसरी बार में 20,000 रुपये का और तीसरी बार में 50,000 रुपये का लोन ले सकते हैं।

कौन इस योजना का उठा सकता है लाभ?

इस योजना का लाभ रेहड़ी- पटरी लगाने वाले लोग जैसे मोची, फल- सब्जी विक्रेता, चाय खोखा लगाने वाले, धोबी, फेरीवाला, और स्ट्रीट फूड लगाने वाले लोग उठा सकते हैं।

लोन के लिए गांरटी जरूरत नहीं

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन लेने के लिए गांरटी की जरूरत नहीं होती है। बैंक में लोन आवेदन मंजूर होने के बाद राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, 47.31 लाख लोग इस योजना के लिए आवेदन कर चुके हैं और 37.06 लाख लोगों को लोन दिया भी जा चुका है।

आधार कार्ड होना जरूरी

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपके पास मोबाइल नंबर से लिंक आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके बाद आप किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

EPF खाते से पैसे निकालने में हो रही है समस्या? कहीं ये वजह तो नहीं, तुरंत ऑनलाइन करें ये काम

म्युनिसिपल बॉन्ड में ट्रेड करना अब होगा आसान, NSE ने लॉन्च किया Nifty India Municipal Bond Index