Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Ujjwala Yojana के तहत सरकार देगी 75 लाख अतिरिक्त LPG कनेक्शन, 1,650 करोड़ रुपये किए मंजूर

PM Ujjwala Yojana मोदी सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने के लिए 1650 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। ये निर्णय पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की बैठक में लिया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को एलपीजी कनेक्शन देती है। (फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 04:28 PM (IST)
Hero Image
PMUY के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्र सरकार की ओर से बुधवार को तेल विपणन कंपनियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने के लिए 1650 करोड़ रुपये मंजूर किए गए। इस पैसे का उपयोग उज्ज्वला योजना के तहत नए कनेक्शन देने के लिए किया जाएगा।

अनुराग ठाकुर ने दी जानकारी

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट में बताया गया कि केंद्रीय ब्रॉडकास्ट मिनिस्टर अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों से बाताचीत करते हुए कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त एलपीजी के कनेक्शन देने के फैसले को मंजूरी दी है।

10.35 करोड़ हो जाएगी PMUY के लाभार्थियों की संख्या

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख अतिरिक्त कनेक्श बांटे जाने के बाद देश में पीएम उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत गरीब परिवारों को सरकार की ओर से रियायती दरों पर एलपीजी सिलेंडर दिए जाते हैं। दिल्ली में उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू एलपीजी सिलेंडर 703 रुपये का मिल रहा है।

ये भी पढे़ं-  Loan लेने वालों को RBI ने दी राहत, समय पर बैंकों ने नहीं लौटाए प्रॉपर्टी के दस्तावेज तो देना होगा जुर्माना

क्या है पीएम उज्ज्वला योजना?

पीएम उज्ज्वला योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मई 2016 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को सरकार एलपीजी कनेक्शन देती है।

ये भी पढ़ें- NCLAT ने कॉफी डे ग्लोबल के खिलाफ दिवालिया आदेश को किया रद्द, कंपनी का IndusInd Bank के साथ हुआ समझौता

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता

  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन केवल महिला ही कर सकती है।
  • घर में कोई और एलपीजी कनेक्शन नहीं होना नहीं चाहिए।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।