Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PMI Data: सितंबर में भी सर्विस सेक्टर में तेजी ,13 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची पीएमआई

SP Global India Services PMI September 2023 सितंबर में भी सर्विस सेक्टर में तेजी बरकरार रही। सितंबर में पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स 61 पर रहा। वहीं अगस्त में यह आंकड़े 60.1 था। सितंबर में पीएमआई इंडेक्स 13 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। आपको बता दें कि पीएमआई डेटा का 50 से ऊपर होना दिखाता है कि सर्विस सेक्टर में बढ़त हो रही है।

By AgencyEdited By: Priyanka KumariUpdated: Thu, 05 Oct 2023 12:06 PM (IST)
Hero Image
सितंबर में भी सर्विस सेक्टर में तेजी

एजेंसी, नई दिल्ली। एक मासिक सर्वेक्षण में गुरुवार को कहा गया कि मजबूत मांग की स्थिति के बीच नए कारोबार में तेज वृद्धि के कारण भारत में सर्विस सेक्टर की वृद्धि सितंबर में 13 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। इसी के साथ नौकरियों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली।

मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सर्विसेज पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स अगस्त में 60.1 से बढ़कर सितंबर में 61 हो गया है। यह उत्पादन में तेज वृद्धि का संकेत देता है।

परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) की भाषा में 50 से ऊपर प्रिंट का मतलब विस्तार है जबकि 50 से नीचे का स्कोर संकुचन माना जाता है। सर्वेक्षण लगभग 400 सेवा क्षेत्र की कंपनियों के पैनल को भेजे गए प्रश्नावली के जवाबों से संकलित किया गया है।

नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि भारतीय सेवा प्रदाताओं के साथ नए कारोबार में पर्याप्त वृद्धि हुई है। यह जून 2010 के बाद से दूसरी सबसे तेज वृद्धि थी। कुल बिक्री में वृद्धि के अलावा, कंपनियों ने विदेशों से, विशेष रूप से एशिया, यूरोप और उत्तरी अमेरिका स्थित ग्राहकों से मांग में वृद्धि देखी।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में इकोनॉमिक्स एसोसिएट डायरेक्टर पोलियाना डी लीमा ने कहा

नवीनतम पीएमआई नतीजे भारत की सेवा अर्थव्यवस्था के लिए और अधिक सकारात्मक खबरें लेकर आए हैं, सितंबर में व्यावसायिक गतिविधि और नए काम की संख्या 13 वर्षों में सबसे बड़ी सीमा तक बढ़ी है। सेवा शुल्क नरम दर से बढ़े क्योंकि लागत का दबाव ढाई साल में सबसे कम हो गया। हालांकि बाद वाला संकेत देता है कि निकट अवधि में उत्पादन मूल्य मुद्रास्फीति कम हो सकती है, खाद्य कीमतों में संभावित उतार-चढ़ाव के बारे में चिंताएं हैं।आरबीआई द्वारा अगले साल की शुरुआत तक दरों में कटौती की संभावना बहुत कम है। लीमा ने कहा।

इस सर्वे के अनुसार आने वाले वर्ष के लिए स्वस्थ बाजार की गतिशीलता और उछालभरी मांग का अनुमान लगाया।

सकारात्मक भावना का स्तर नौ वर्षों से अधिक के उच्चतम स्तर पर था। आने वाले वर्ष के बारे में व्यवसायिक आशावाद में उछाल, मांग में बढ़ोतरी की स्थिति के कारण, सर्विस सेक्टर में आगे की वृद्धि के लिए अच्छा संकेत है। कारोबारी माहौल बेहतर होने से रोजगार सृजन कायम रहा।

आरबीआई एमपीसी बैठक

आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने बुधवार को अपनी तीन दिवसीय बैठक शुरू की। गवर्नर शक्तिकांत दास शुक्रवार (6 अक्टूबर) को फैसले की घोषणा करेंगे।

इस बीच, एसएंडपी ग्लोबल इंडिया कंपोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स अगस्त में 60.9 से बढ़कर पिछले महीने 61 पर पहुंच गया। सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय वस्तुओं और सेवाओं की जबरदस्त मांग ने सितंबर में 13 साल से अधिक समय में कुल नए कारोबार में दूसरी सबसे तेज वृद्धि को रेखांकित किया।