Move to Jagran APP

Bank Alert: June में बंद हो गए इस सरकारी बैंक के कई account, जानें क्या है वजह

PNB Alert हर महीने कई वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। इस महीने भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के नियम बदल गए हैं। अगर आपका भी अकाउंट पीएनबी में है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। जून के महीने से पीएनबी के कई बैंक अकाउंट बंद हो गए हैं। दरअसल मई में बैंक ने सर्कुलर जारी करके इसकी जानकारी दी थी। आइए इस रिपोर्ट में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Mon, 03 Jun 2024 12:40 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jun 2024 12:40 PM (IST)
Bank Alert: June में बंद हो गए इस सरकारी बैंक के कई account

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। जून में प्राइवेट सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के नियम बदल गए हैं। बैंक ने मई में एक सर्कुलर जारी करके जानकारी दी थी कि जो अकाउंट तीन साल से एक्टिव नहीं है वह 1 जून से बंद हो जाएंगे।

इसके अलावा बैंक ने यह भी कहा था कि अगर अकाउंट में कोई बैलेंस नहीं है तब भी अकाउंट इनएक्टिव हो जाएगा।

इसका मतलब है कि अगर आपने पिछले तीन साल से पीएनबी बैंक अकाउंट में किसी भी तरह का कोई ट्रांजैक्शन नहीं किया है तो आपका अकाउंट 1 जून 2024 से बंद हो गया होगा। इसके अलावा लंबे समय से आपके अकाउंट में कोई पैसे नहीं है यानी अकाउंट बैलेंस जीरो है तब भी अकाउंट इनएक्टिव हो गया होगा।

इन खाताधारकों का अकाउंट रहेगा एक्टिव

पीएनबी के नोटिस के अनुसार बैंक ने कुछ विशेष अकाउंट होल्डर्स को रियायतें दी है। अगर किसी खाताधारक का पीएनबी में लॉकर है या फिर डीमैट अकाउंट (Demat Account) तब उसका अकाउंट बंद नहीं होगा। यानी कि अगर अकाउंटहोल्डर ने तीन साल से कोई लेनदेन नहीं किया है तब भी उसका अकाउंट एक्टिव ही रहेगा।

वहीं जिन खाताधारकों ने सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए अकाउंट ओपन किया उनका भी अकाउंट निष्क्रिय नहीं होगा। इसके अलावा 25 साल से कम उम्र के ग्राहकों का अकाउंट भी एक्टिव रहेगा।

अगर किसी अकाउंट होल्डर का बैंक अकाउंट अदालत, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट या फिर किसी अन्य कानूनी संस्था के आदेश पर फ्रीज किया गया है, तो ऐसे में बैंक अकाउंट को बंद नहीं होगा।

बैंक ने क्यों लिया यह फैसला

बैंक के अनुसार कई लोग इस तरह के इनएक्टिव अकाउंट का दुरुपयोग करते थे। ऐसे में अकाउंट की सिक्योरिटी का ध्यान में रखते हुए बैंक ने यह फैसला लिया है।

बैंक ने कहा कि इस फैसले के बाद फ्रॉड या फिर मनी लॉन्ड्रिंग जैसे गैरकानूनी कामों के लिए इनएक्टिव अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

इनएक्टिव अकाउंट को एक्टिव कैसे करें

अगर आपका पीएनबी अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है तो इसे दोबारा एक्टिव करने के लिए आपको बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा। यहां आपको बैंक अकाउंट एक्टिव के लिए जरूरी केवाईसी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे।

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.