Move to Jagran APP

Alert! आज से बंद हो गए ये सेविंग अकाउंट, कहीं आपका भी तो नहीं है लिस्ट में नाम

PNB Account Alert अगर आपका भी बैंक में सेविंग अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए है। 1 जुलाई 2024 से कई सेविंग अकाउंट बंद होने वाले हैं। जी हां देश के सरकारी बैंक ने इसकी जानकारी पिछले महीने ही ग्राहकों को दे दिया था। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि आखिर बैंक कौन-से सेविंग अकाउंट को बंद कर रहा है और क्यों।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Mon, 01 Jul 2024 09:59 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:54 AM (IST)
1 जुलाई को बंद हो गए ये सेविंग अकाउंट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपका या फिर कोई फैमिली मेंबर का सेविंग अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो यह खबर आपके लिए है। देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक ने जून में सभी कस्टमर को अहम जानकारी दी थी।

बैंक ने बताया था कि वह 1 जुलाई से कुछ खास सेविंग अकाउंट (Saving Account) को बंद कर देंगे। आज 1 जुलाई है यानी आज कई पीएनबी सेविंग अकाउंट बंद हो गए हैं।

कौन-से सेविंग अकाउंट होंगे बंद

बैंक ने बताया था कि कई सेविंग्स अकाउंट्स में लंबे समय से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है। ऐसे में बैंक ने उन अकाउंट्स को बंद कर दिया जो पिछले 3 साल से एक्टिव नही है। इसका मतलब है कि बैंक ने उन बैंक अकाउंट को बंद कर दिया है जिसमें या तो जीरो बैंलेंस है या फिर तीन साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है।

बैंक ने सिक्योरिटी रिस्क से बचने के लिए यह फैसला लिया था। कई बार जालसाज इसी तरह के अकाउंट का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए करते हैं। ऐसे में बैंकिंग फ्रॉड को कम करने के लिए पीएनबी ने यह कदम उठाया है।

ये अकाउंट्स नहीं होंगे बद

  • बैंक ने साफ किया है कि वह सेविंग अकाउंट जो किसी डीमैट अकाउंट (Demat Account), लॉकर्स से लिंक हैं उन्हें बंद नहीं किया जाएगा।
  • इसके अलावा स्टूडेंट्स और माइनर के अकाउंट भी बंद नहीं होंगे।
  • सरकारी योजना जैसे PMJJBY, PMSBY, SSY, APY या डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के लिए जो अकाउंट ओपन हुए थे वह अकाउंट भी एक्टिव रहेंगे।
  • अगर किसी सेविंग अकाउंट को कोर्ट, टैक्स विभाग या कोई अथोरिटी ने फ्रीज किया है तो उसे भी बंद नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- New Rules July 2024: सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, सिम पोर्ट कराने के नियम भी बदले; आज से यह बदलाव हो गए लागू

अकाउंट एक्टिव के लिए क्या करें

अगर आपका सेविंग अकाउंट बंद हो जाता है और आप उसे दोबारा एक्टिव करवाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द अपने बैंक ब्रांच में जाना होगा। यहां आपको बैंक अकाउंट का केवाईसी (KYC) करवाना होगा और केवाईसी से जुड़े डॉक्यूमेंट जमा करवाने होंगे।

केवाईसी के लिए अकाउंटगहोल्डर को आईडी प्रूफ जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस देना होगा। इसके अलावा एड्रेस प्रुफ के डॉक्यूमेंट की कॉपी भी देनी होगी।

यह भी पढ़ें-  LPG Price Cut: बजट से पहलेआम जनता को राहत, कम हुए कमर्शियल सिलेंडर के दाम; जारी हुई नई दरें

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.