Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PNB के कन्ज्यूमर लोन होंगे महंगे, MCLR में 5 बेस प्वाइंट की बढ़ोतरी

PNB ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि बेंचमार्क एक साल की अवधि का एमसीएलआर जिसका उपयोग ऑटो और पर्सनल जैसे अधिकांश कन्ज्यूमर लोन की कीमत तय करने के लिए किया जाता है। बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य ऋणदाता बैंक ऑफ इंडिया ने भी एक वर्ष की अवधि के लिए MCLR में 5 आधार अंकों की वृद्धि करके इसे 8.95 प्रतिशत करने की घोषणा की है।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Thu, 01 Aug 2024 02:20 PM (IST)
Hero Image
Punjab National Bank के Consumer Loans महंगे हो जाएंगे।

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकारी स्वामित्व वाले Punjab National Bank ने गुरुवार को सभी अवधियों के लिए सीमांत लागत आधारित ऋण दर (MCLR) में 0.05 प्रतिशत या 5 बेस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। PNB के इस फैसले के बाद अधिकांश कन्ज्यूमर लोन महंगे हो गए हैं।

महंगा हो गया कंज्यूमर लोन

पीएनबी ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि बेंचमार्क एक साल की अवधि का एमसीएलआर, जिसका उपयोग ऑटो और पर्सनल जैसे अधिकांश कन्ज्यूमर लोन की कीमत तय करने के लिए किया जाता है, पहले की दर 8.85 प्रतिशत के मुकाबले 8.90 प्रतिशत होगा।

यह भी पढ़ें- Royal Enfield ने फाइल किया Bullet 650 Twin का ट्रेडमार्क, भारतीय बाजार में जल्द मार सकती है एंट्री

कितनी बढ़ोतरी हुई?

तीन साल का एमसीएलआर 5 बेस प्वाइंट की वृद्धि के साथ 9.20 प्रतिशत है। एक महीने, तीन महीने और छह महीने की अवधि की दर 8.35-8.55 प्रतिशत के दायरे में होगी।ओवरनाइट अवधि पर एमसीएलआर 8.25 प्रतिशत के मुकाबले 8.30 प्रतिशत होगा। नई दरें 1 अगस्त 2024 से प्रभावी होंगी।

Bank Of India ने भी की बढ़ोतरी

बुधवार को सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य ऋणदाता बैंक ऑफ इंडिया ने भी एक वर्ष की अवधि के लिए MCLR में 5 आधार अंकों की वृद्धि करके इसे 8.95 प्रतिशत करने की घोषणा की। हालांकि, शेष अवधि के लिए दरें अपरिवर्तित रहीं।

यह भी पढ़ें- Fiscal Deficit: जून में 8.1 प्रतिशत रहा पूरे साल के लक्ष्य का राजकोषीय घाटा, CGA ने जारी किया डेटा