Move to Jagran APP

PNB Q2 Result: सरकारी बैंक ने दी फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी, दूसरी तिमाही में दोगुना बढ़ा मुनाफा

पंजाब नेशनल बैंक ने चालू कारोबारी साल की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिये। इस नतीजे में बैंक ने अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी दी। बैंक ने बताया कि पिछले साल की समान अविधि की तुलना में इस तिमाही बैंक का मुनाफा दो गुना से ज्यादा बढ़ गया। पीएनबी के तिमाही नतीजे जारी होने के बाद बैंक के शेयर में तेजी आई।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 28 Oct 2024 03:29 PM (IST)
Hero Image
PNB Q2 Result आने के बाद चढ़ गए शेयर
पीटीआई, नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सरकारी बैंक हैं। बैंक ने शेयर बाजार के बंद होने से पहले चालू कारोबारी साल की दूसरी तिमाही के नतीजे (PNB Q2 Result) जारी किए। इस नतीजे में बैंक ने अपने फाइनेंशियल परफॉर्मेंस की जानकारी दी है। तिमाही नतीजे आने के बाद बैंक के शेयर (PNB Share) में तेजी आई। करीब 3.18 बजे पीएनबी के शेयर (PNB Share Price) 3 फीसदी चढ़कर 98.68 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था।

हम आपको बताएंगे कि दूसरी तिमाही में बैंक का फाइनेंशियल परफॉर्मेंस कैसा रहा।

पीएनबी का तिमाही नतीजा

पंजाब नेशनल बैंक ने बताया कि दूसरी तिमाही में उनका नेट प्रॉफिट दो गुना बढ़कर 4,306 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले साल की समान तिमाही में बैंक को 1,756 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। बैंक के मुनाफे में वृद्धि के साथ इंटरेस्ट इनकम में भी वृद्धि हुई है। दूसरी तिमाही में बैंक का इंटरेस्ट इनकम 29,875 करोड़ रुपये था जो कि पिछले साल की दूसरी तिमाही में 26,355 करोड़ रुपये था।

पीएनबी शेयर परफॉर्मेंस (PNB Share Performance)

पीएनबी के शेयर तिमाही नतीजे के बाद 3 फीसदी चढ़ गए थे। आज पीएनबी के शेयर 3.40 फीसदी की बढ़त के साथ 98.97 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। अगर शेयर की परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी के शेयर ने एक साल में 35.30 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं, बीते छह महीने में कंपनी के शेयर में 27.89 फीसदी की गिरावट आई।

मुनाफे और इनकम में बढ़ोतरी के कारण जुलाई से सितंबर तिमाही में बैंक का ग्रॉस लोन का नॉन परफॉर्मिंग एसेट (NPA) घटकर 4.48 फीसदी हो गया, जबकि वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में यह 6.96 फीसदी था। अंग बैड लोन के एनपीए की बात करें तो वह दूसरी तिमाही में 0.46 फीसदी रहा, जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 1.47 फीसदी था।

यह भी पढ़ें: Bank Holiday List: नवंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें आरबीआई ने कब-कब और क्यों दी छुट्टी

इंडियन बैंक का तिमाही नतीजा (Indian Bank Q2 Result)

राज्य के स्वामित्व वाला इंडियन बैंक ने भी दूसरी तिमाही के नतीजे जारी कर दिये। इस नतीजे में बैंक ने कहा कि दूसरी तिमाही उसका कुल मुनाफा 36 फीसदी बढ़कर 2,707 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल की दूसरी तिमाही में बैंक की कुल कमाई 15,736 करोड़ रुपये रही, जो इस तिमाही में बढ़कर 17,770 करोड़ रुपये हो गई। तिमाही नतीजे के बाद बैंक के शेयर 10.72 फीसदी चढ़कर 551.95 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

यह भी पढ़ें: Stock Update: बाजार में तेजी के बीच कई शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव, तिमाही नतीजों का दिख रहा असर