Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब e-rupee के जरिए कर सकेंगे UPI, PNB ने लॉन्च की नई सर्विस, जानिए ग्राहक कैसे कर पाएंगे पेमेंट

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आज अपने डिजिटल रुपया मोबाइल ऐप में यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी फीचर के साथ सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) लॉन्च करने की घोषणा की। पीएनबी ने कहा कि यह कदम आरबीआई सीबीडीसी पायलट प्रोजेक्ट के अनुरूप है और भारतीय भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में नई संभावनाओं को खोलता है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 05 Sep 2023 09:51 PM (IST)
Hero Image
पीएनबी ने यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी फीचर के साथ सीबीडीसी को किया लॉन्च

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश की बड़ी सरकारी बैंकों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आज अपने डिजिटल रुपया मोबाइल एप्लिकेशन में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) इंटरऑपरेबिलिटी फीचर के साथ सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) लॉन्च करने की घोषणा की है।

ग्राहकों को क्या होगा फायदा?

पीएनबी ने एक बयान में कहा कि यह कदम आरबीआई के सीबीडीसी पायलट प्रोजेक्ट के अनुरूप है और भारत के भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में एक नई क्षमता को उजागर करता है।

पीएनबी ग्राहक अब अपने मर्चेंट को भुगतान के लिए यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन करने या किसी मर्चेंट आउटलेट पर लेनदेन पूरा करने के लिए पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

दुकानदारों के पास सीबीडीसी वॉलेट होना जरूरी नहीं

पीएनबी ने कहा कि भले ही व्यापारियों के पास सीबीडीसी वॉलेट नहीं हो, पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप यूजर्स, इन व्यापारियों के यूपीआई क्यूआर पर लेनदेन करने के लिए अपने सीबीडीसी वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स उठा पाएंगे लाभ

पीएनबी ने कहा कि इस नई सुविधा से लैस पीएनबी डिजिटल रुपया ऐप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। हालांकि पीएनबी ने यह भी कहा कि आईओएस यूजर्स के लिए भी यह सुविधा जल्द ही लॉन्च की जाएगी।

क्या है ई-रुपी?

ई-रुपी एक डिजिटल टोकन है जो कानूनी निविदा के रूप में कार्य करता है, और यूजर्स बैंकों द्वारा प्रदान किए गए और मोबाइल फोन या उपकरणों पर रखे गए डिजिटल वॉलेट के माध्यम से इसके साथ लेनदेन कर सकते हैं। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ई-रुपी, डिजिटल रुपी, और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) तीनों एक ही है।

जैसे आप अपने बहुए में 500 या 200 के नोट रखते हैं, इसी प्रकार ई-रुपी भी है जिसके आरबीआई जारी डिजिटल रूप में जारी करता है। ई-रुपी भी उतना ही वैध है जितना की आपके पर्स में रखा बैंक नोट।

जिस तरह आप किसी दुकान में किसी समान के बदले पैसे देते हैं उसी तरह आप इस इलेक्ट्रॉनिक रुपये का उपयोग किसी सामान को बदले भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।