Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office के जरिए कमाई का मौका, फ्रेंचाइजी लेकर आप भी दे सकते हैं डाकघर की सेवाएं

Post Office पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैरियर की शुरुआत करने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फ्रेंचाइजी खोलने के बाद आप डाक टिकट स्पीड पोस्ट मनी ऑर्डर और अन्य कई प्रकार की सर्विस देकर कमाई कर सकते हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 10 Dec 2022 05:06 PM (IST)
Hero Image
Post Office Franchise Scheme in Hindi (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस देश की सबसे भरोसेमंद सरकारी संस्थाओं में एक है। देश के करोड़ों लोग बचत करने के लिए पोस्ट ऑफिस पर भरोसा करते हैं। पोस्ट ऑफिस का नेटवर्क भी पूरे देशभर में फैला हुआ है, लेकिन अभी भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां कनेक्टिविटी उतनी अच्छी नहीं है। अपने नेटवर्क में विस्तार के लिए इंडियन पोस्ट ने कुछ समय पहले फ्रेंचाइजी सर्विस लॉन्च की थी।

इसके बाद आप आसानी से पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके जरिए आप भी अपने इलाके में पोस्ट ऑफिस वाली सुविधाएं मुहैया करा सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में...

पोस्ट ऑफिस में फ्रेंचाइजी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, दो प्रकार की पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी होती हैं। पहला आउटलेट फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइजी पोस्टल एजेंट्स। आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी फ्रेंचाइजी प्लान चुन सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

18 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकता है। आवेदन करने वाले व्यक्ति का कोई भी परिवारजन पोस्ट डिपार्टमेंट मे कर्मचारी नहीं होना चाहिए। वहीं, किसी सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी की लागत

आउटलेट फ्रेंचाइजी, पोस्टल एजेंट्स की तुलना की में काफी किफायती होते हैं, क्योंकि इसमें केवल सर्विसिंग का कार्य होता है। स्टेशनरी पर खर्च होने की वजह से पोस्टल एजेंट्स थोड़ा महंगा होता है। पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम 200 स्क्वायर फीट का ऑफिस जगह होनी चाहिए। इसके अलावा 5000 रुपये का सिक्योरिटी अमांउट होना चाहिए। इसे जमा करने के बाद आपकी फ्रेंचाइजी खोलने के लिए अनुमति मिल जाएगी।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने की कमाई

फ्रेंचाइजी खोलने के बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, मनी ऑर्डर आदि कई तरह की सर्विस देकर कमाई कर सकते हैं। एक डाक पोस्ट की बुकिंग पर आपको 3 रुपये, स्पीड पोस्ट पर 5 रुपये, पोस्टेज स्टांप और स्टेशनरी की बिक्री पर आपको 5 प्रतिशत कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़ें-

लगातार बढ़ रहा Akasa Air का कुनबा, एयरलाइंस के नेटवर्क में शामिल हुआ ये शहर

e-SHRAM Card: केंद्र सरकार की इस योजना में कराएं रजिस्ट्रेशन, मिलेंगे ढेरों फायदे; करोड़ों लोग उठा रहे लाभ