Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office की इस योजना में हर महीने 1000 रुपये जमा कर बनाए लाखों का फंड, जानिए क्या है पूरा गणित

Post Office RD Calculator पोस्ट ऑफिस की आरडी एक पॉपुलर योजना है। इसकी मदद से आप थोड़े समय में एक बड़ा फंड एकत्रित कर सकते हैं। ये योजना आमतौर पर पांच साल की होती है लेकिन आप इसे पांच-पांच साल के बढ़ा सकते हैं और सुरक्षित निवेश के जरिए भी एक बड़ा फंड जमा कर सकते हैं। (फोटो- जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 31 Jul 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना के जरिए आप बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम आपके लिए एक बड़ा फंड तैयार करने में मदद कर सकती है। मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर 6.5 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है। कोई भी व्यक्ति इसे पांच साल के लिए खोल सकता है। इसे ज्वाइंट या सिंगल खाते के साथ खोला जा सकता है। इसमें न्यूनतम 100 रुपये से निवेश किया जा सकता है। हालांकि अधिकतम की कोई सीमा नहीं होती है।

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम क्या है?

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम एक मासिक सेविंग स्कीम है। इसमें हर महीने आपको एक निश्चित राशि जमा करनी होती है। यह राशि खाता खुलवाने के समय तय की जाती है। इस योजना की अवधि आमतौर पर 5 साल की होती है। आप इसे बढ़ावा भी सकते हैं।

कैसे इस योजना से तैयार होगा बड़ा फंड?

उदाहरण के लिए आपने 1,000 रुपये प्रतिमाह के हिसाब से 5 साल की आरडी शुरू की। इस तरह आपने पांच साल में 60,000 रुपये जमा किए और इस पर करीब 11,000 रुपये का ब्याज मिलेगा। इसके बाद अगर आप 5 साल के लिए इसे और आगे बढ़ाते हैं तो 1,20,000 रुपये जमा हो जाएगे और करीब 49,000 रुपये का इस पर ब्याज मिलेगा और 1.69 लाख रुपये आपके खाते में जमा हो जाएंगे।

इसे अलावा अगर आप 5 साल और आगे इसे बढ़ाते हैं तो आप 1.80 लाख रुपये जमा कर लेंगे और इस पर आपको 1.24 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा। इस तरह 3.04 लाख रुपये आप जमा कर पाएंगे। वहीं, अगर आप इसे पांच साल के लिए और इसे बढ़ाते हैं तो आप 20 साल में 2.40 लाख रुपये जमा कर पाएंगे और ब्याज के रूप में करीब 2.51 लाख रुपये मिलेंगे। इस तरह करीब 20 साल के दौरान आप 1000- 1000 रुपये करके एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की अन्य योजनाएं

आरडी के अलावा आप पोस्ट ऑफिस की अन्य बचत योजनाएं जैसे पीपीएफ, एनएससी, केवीपी, एससीएसएस आदि में भी निवेश कर सकते हैं।