Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Post Office की इस स्कीम से पति-पत्नी कर सकते हैं निवेश, हर महीने होगी कमाई

Post Office Scheme आज के समय में हर कोई अपनी सैलरी से ज्यादा कमाना चाहता है। ऐसे में निवेश के जरिये वह अपने इनकम को भी बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम के बारे में बताएंगे जहां पति-पत्नी एक साथ मिलकर निवेश कर के शानदार कमाई कमा सकते हैं। आइए इस स्कीम के बारे में बताते हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 04 Sep 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
Post Office की इस स्कीम से पति-पत्नी कर सकते हैं निवेश

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। निवेश करने के लिए आज के समय में शेयर बाजार और बैंक के अलावा पोस्ट ऑफिस भी काफी अच्छा ऑप्शन है। कई लोग पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना काफी पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि अगर आप अपने पति या फिर पत्नी के साथ मिलकर पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करते हैं तो यह आपके इनकम को बढ़ाने में काफी मदद करेगा। आइए, इस स्कीम के बारे में जानते हैं।

पति-पत्नी के साथ मिलकर आप पोस्ट ऑफिस में ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। अकाउंट ओपन करने के बाद आप अकाउंट में मौजूद में बैलेंस पर मिल रहे इंटरेस्ट से ही अच्छी इनकम कमा सकते हैं। हम आपको मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Scheme) के बारे में बता रहे हैं।

इस स्कीम में आपको एकमुश्त निवेश करना है। इसके बाद आपको मैच्योरिटी पर 9,250 रुपये मिलेंगे। ये राशि पति-पत्नी को अलग-अलग मिलेगा। वैसे तो आप इस स्कीम में ज्वाइंट और सिंगल दोनों अकाउंट ओपन करवा सकते हैं।

ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में सिंगल अकाउंट पर आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। वहीं, ज्वाइंट अकाउंट में आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। निवेश की गई राशि पर आपको 7.4 फीसदी का ब्याज मिलता है। स्कीम के मैच्योरिटी होने के बाद आप निवेश की गई राशि को वापस ले सकते हैं। इसेक अलावा आप इस स्कीम को 5 साल के लिए भी आगे बढ़ा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के इंटरेस्ट का कैलकुलेशन

आइए, पहले हम इस स्कीम के ब्याज दर की कैलकुलेशन को एक उदाहरण के जरिये समझते हैं। अगर कोई महिला अपने पति के साथ मिलकर पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के लिए ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवाती है और 15 लाख रुपये का निवेश करती है तो उसे 7.4 फीसदी के ब्याज दर के हिसाब से हर साल 1,11,000 रुपये ब्याज के तौर पर इनकम मिलेगा।

अगर ब्याज में मिलने वाली राशि को 12 महीने में बांट दें तो आपको हर महीने आपको 9,250 रुपये का िंटरेस्ट मिलेगा। इस स्कीम में अकाउंट के हर मेंबर को बराबर इंटरेस्ट को मिलेगा।

प्री-मैच्योर की सुविधा

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आप प्री-मैच्योर की सुविधा भी मिलती है। इस स्कीम में मैच्योरिटी पिरियड 5 साल का होता है। अगर आप प्री-मैच्योर को सिलेक्ट करते हैं तो आपके डिपॉजिट अमाउंट से 2 फीसदी काटर बाकी राशि वापस मिल जाएगी। वहीं, अगर आप 3 साल के बाद पैसे निकालते हैं तो फिर 1 फीसदी ही राशि घटकर मिलेगा।