Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Key Features of PPF: निवेश के लिए बेस्ट ऑप्शन है पीपीएफ, कम जोखिम के साथ टैक्स बेनफिट और मिलता है बेहतर रिटर्न

Public Provident Fund पीपीएफ - स्मॉल सेविंग स्कीम है जो भारत में काफी लोकप्रिय है। इस सेविंग स्कीम में निवेशकों को बिना जोखिम के रिटर्न मिलने की गारंटी होती है। अगर आप भी पीपीएफ अकाउंट (PPF Account Tax Benefits) खुलवाना चाहते हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में पीपीएफ से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Thu, 07 Dec 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
PPF ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खुलवाया जा सकता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। बचत के लिए हर कोई ऐसे विकल्प की खोज में रहते हैं, जिसमें कम जोखिम के साथ टैक्स बेनफिट और अच्छे रिटर्न मिलते हैं। ऐसा ही एक ऑप्शन पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) है, जिसमें निवेश करने पर गारंटीड रिटर्न मिलते हैं। यहां हम आपको पीपीएफ अकाउंट के बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

पीपीएफ - स्मॉल सेविंग स्कीम है, जिसमें हर क्वार्टर में इंटरेस्ट रेट मिलता है। यह सरकारी सेविंग स्कीम भारत में काफी पॉपुलर है, जो लॉग्न टर्म इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है। यहां हम आपको इस सेविंग स्कीम में मिलने वाले बेनिफिट, इंटरेस्ट रेट, दूसरी जानकारी और पीपीएफ अकाउंट कैसे खुलवाया जा सकता है। इसके बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

पीपीएफ अकाउंट कैसे खुलवाएं

पीपीएफ अकाउंट को आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से खुलवा सकते हैं। ऑफलाइन मोड में पीपीएफ अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में जाना होगा। वहां आप पीपीएफ अकाउंट के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरकर अपना खाता खोल सकते हैं।

दूसरी ओर ऑनलाइन पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको अपने बैंक से नेटबैंकिंग एक्टिवेट करवानी होगी। नेट बैंकिग से लॉगइन कर आपको डैशबोर्ड में पीपीएफ अकाउंट पर टैप करना होगा। वहां पूछी गई सभी डिटेल्स को भरने के बाद आप पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।

पीपीएफ अकाउंट में कितना निवेश कर सकते हैं।

पीपीएफ अकाउंट में हर साल कम से कम 500 रुपये का निवेश जरूरी है। इसके साथ ही टैक्स बेनिफिट के लिए अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

पीपीएफ अकाउंट का लॉक-इन टाइम कितना है?

सरकारी गाइडलाइन के मुताबिक, किसी भी निवेशक को पीपीएफ अकाउंट में कम से कम 15 साल तक निवेश करना जरूरी है। इसके साथ निवेशक चाहें तो पीपीएफ निवेश को 15 साल बाद भी जारी रख सकते हैं। हालांकि, यह एक्सटेंशन 5-5 साल के लॉक-इन पीरियड में बढ़ता है।

पीपीएफ अकाउंट पर टैक्स देना होता है?

PPF अकाउंट में निवेश करने का सबसे बड़ा बेनिफिट है कि इसमें किसी तरह का टैक्स नहीं लगता है। इस सेविंग स्कीम में निवेश किए प्रिंसिपल, प्रोफिट और निकाली हुई राशि पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है।

पीपीएफ अकाउंट कौन खुलवा सकता है?

कोई भी भारतीय नागरिक पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है। इसके साथ ही माता-पिता अपने नाबालिग बच्चे के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सालाना आधार पर 12 प्रतिशत कम हुई हाइरिंग, आईटी सेक्टर सबसे अधिक प्रभावित; AI में 64% बढ़ी नौकरियां

PPF के लिए ब्याज दर क्या है?

पीपीएफ अकाउंट में निवेश करने वालों के लिए सरकार ने 7.1 प्रतिशत सालाना ब्याज दर तय किया है।

पीपीएफ अकाउंट का पैसा कब निकाला जा सकता है?

पीपीएफ अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। मैच्योरिटी के बाद निवेशक एक साथ पूरा पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए फॉर्म C भरकर जमा करना होता है।

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस और शर्तें

अगर आप प्री-मैच्योर पीपीएफ अकाउंट से पैसा निकालना चाहते हैं तो 6 साल बाद कुछ विशेश परिस्थिति में भी परमिशन मिलती है। प्री-मैच्योर विड्रॉल में निवेशक अकाउंट में मौजूद राशि का 50 प्रतिशत तक ही निकाल सकते हैं।