Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

LPG सिलेंडर पर अब मिलेगी 300 रुपये की सब्सिडी, मोदी सरकार का बड़ा फैसला; यहां देखें लेटेस्ट रेट्स

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana केंद्र सरकार की ओर से कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना में मिलने वाली सब्सिडी को 200 रुपये से बढ़ाकर 300 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया है। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार गरीब लोगों को रियायती दरों पर एलपीजी सिलेंडर मुहैया कराती है। (फोटो - जागरण फाइल)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Wed, 04 Oct 2023 03:39 PM (IST)
Hero Image
पीएम उज्ज्वला योजना में एलपीजी सिलेंडर पर सरकार ने सब्सिडी बढ़ाई।

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर लेने वाले लोगों को बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने उज्ज्वला योजना में मिलने वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को बढ़ाकर 300 रुपये कर दिया है। ये फैसला सरकार की ओर से कैबिनेट बैठक के दौरान लिया गया।  इससे पहले उज्ज्वला योजना में एलपीजी सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती थी। 

दिल्ली में 603 रुपये में मिलेगा सिलेंडर 

केंद्र सरकार की ओर से 300 रुपये की प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलने के बाद दिल्ली में उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 603 रुपये का मिलेगा। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मुंबई में 602.50 रुपये, कोलकाता में 629 रुपये और चेन्नई में 618.50 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर मिलेगा।

9.6 करोड़ लोगों को होगा फायदा

मौजूदा समय में पूरे देशभर में पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 9.6 करोड़ है। इस वजह से सब्सिडी में बढ़त का सीधा फायदा देश के 9.6 करोड़ लोगों को मिलेगा। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीब लोगों को रियायती दरों पर एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराती है। 

75 लाख अतिरिक्त कनेक्शन देगी सरकार 

इससे सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने तेल विपणन कंपनियों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख एलपीजी कनेक्शन देने के लिए 1650 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। इस पैसे का उपयोग उज्ज्वला योजना के तहत नए कनेक्शन देने के लिए किया जाएगा। 75 लाख नए कनेक्शन दिए जाने के बाद उज्ज्वला योजना के लाभर्थियों की संख्या बढ़कर देशभर में 10.35 करोड़ हो जाएगी। 

क्या है पीएम उज्ज्वला योजना?

पीएम उज्ज्वला योजना एक केंद्र सरकार की स्कीम है। इसे पीएम मोदी की ओर से वर्ष 2016 में लॉन्च किया गया था। इसमें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।