Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Premier Energies और Gadgil Jewellers सहित 4 कंपनियां IPO से जुटाएंगी पैसा, SEBI से हरी झंडी

Premier Energies Ltd और P N Gadgil Jewellers Ltd सहित चार कंपनियों को SEBI की ओर से IPO के माध्यम से धन जुटाने की मंजूरी मिल गई है। चारों कंपनियों ने मार्च और अप्रैल के बीच अपने प्रारंभिक आईपीओ पत्र दाखिल किए थे। इन्हें 22-26 जुलाई के दौरान सेबी के अवलोकन पत्र प्राप्त हुए। साउथ एशिया ग्रोथ फंड II होल्डिंग्स एलएलसी 2.38 करोड़ इक्विटी शेयरों का विनिवेश करेगी।

By Agency Edited By: Ram Mohan Mishra Updated: Tue, 30 Jul 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
Premier Energies और Gadgil Jewellers सहित 4 कंपनियां IPO से पैसा जुटाएंगी।

पीटीआई, नई दिल्ली। Premier Energies Ltd और P N Gadgil Jewellers Ltd सहित चार कंपनियों को SEBI की ओर से IPO के माध्यम से धन जुटाने की मंजूरी मिल गई है। मंगलवार को बाजार नियामक ने इस बात की घोषणा की है। IPO की अनुमति प्राप्त करने वाली अन्य कंपनियों में Ecos India Mobility and Hospitality Ltd और KRN Heat Exchanger Ltd का नाम शामिल है।

कब शुरू हुई प्रक्रिया? 

चारों कंपनियों ने मार्च और अप्रैल के बीच अपने प्रारंभिक आईपीओ पत्र दाखिल किए थे। इन्हें 22-26 जुलाई के दौरान सेबी के अवलोकन पत्र प्राप्त हुए। सेबी की भाषा में अवलोकन पत्र प्राप्त करने का मतलब है कि यह सार्वजनिक निर्गम जारी करने के लिए आगे बढ़ रहा है। ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, सौर सेल कंपनी प्रीमियर एनर्जीज का प्रस्तावित IPO 1,500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रमोटर और निवेशकों द्वारा 2.82 करोड़ शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) का संयोजन है।

यह भी पढ़ें- Gold Demand 5 फीसदी गिरा, WGC Report के अनुसार जून तिमाही में 149.7 टन रही सोने की मांग

ओएफएस कंपोनेंट के तहत, साउथ एशिया ग्रोथ फंड II होल्डिंग्स एलएलसी 2.38 करोड़ इक्विटी शेयरों का विनिवेश करेगी, साउथ एशिया ईबीटी ट्रस्ट 1.53 लाख इक्विटी शेयरों का विनिवेश करेगी और प्रमोटर चिरंजीव सिंह सलूजा 42 लाख इक्विटी शेयर बेचेंगे।

कहां लगेगा पैसा?

1,168 करोड़ रुपये के नए निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग सहायक प्रीमियर एनर्जीज ग्लोबल एनवायरनमेंट प्राइवेट लिमिटेड में निवेश करने, हैदराबाद में 4GW सौर पीवी TOPCon (टनल ऑक्साइड पैसिवेटेड कॉन्टैक्ट) सेल और 4GW सौर पीवी TOPCon मॉड्यूल निर्माण सुविधा की स्थापना के लिए आंशिक रूप से वित्त पोषण करने के लिए किया जाएगा और शेष राशि सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए आवंटित की जाएगी।

ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, पी एन गाडगिल ज्वैलर्स लिमिटेड का 1,100 करोड़ रुपये का आईपीओ 850 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और प्रमोटर एसवीजी बिजनेस ट्रस्ट द्वारा 250 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के ओएफएस का संयोजन है। आईपीओ से प्राप्त 850 करोड़ रुपये में से 387 करोड़ रुपये महाराष्ट्र में 12 नए स्टोर खोलने के लिए खर्च के वित्तपोषण के लिए, 300 करोड़ रुपये कर्ज के भुगतान के लिए, इसके अलावा एक हिस्सा सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- ITR फाइल करने की डेडलाइन बढ़ाने की हो रही मांग, क्या राहत देगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट?