Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Veg और Non-Veg थाली की कीमतों में आई कमी, पिछले महीने 62 प्रतिशत सस्ता हुआ था टमाटर

सितंबर में टमाटर की कीमत में आई कमी के कारण वेज और नॉन वेज थाली की कीमतों में कमी आई है। सितंबर में टमाटर के दाम गिरकर 39 रुपये प्रति किलो पर आ गए जो 62 प्रतिशत की गिरावट है। अगस्त में टमाटर की कीमत 102 रुपये थी। हालांकि अभी भी प्याज की कीमत बढ़ी हुई रह सकती है। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Thu, 05 Oct 2023 08:02 PM (IST)
Hero Image
टमाटर की गिरती कीमतों के कारण देश में वेज और नॉन वेज थाली में गिरावट देखने को मिली है।

पीटीआई, नई दिल्ली: देश में टमाटर की कीमतों में आई कमी का असर अब वेज और नॉन वेज थाली पर भी दिख रहा है। पिछले महीने यानी सितंबर में टमाटर की गिरती कीमतों के कारण देश में वेज और नॉन वेज थाली में गिरावट देखने को मिली है।

कितना सस्ती हुई थाली?

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के भोजन की थाली की लागत के मासिक संकेतक - रोटी चावल दर (आरआरआर) के अनुसार, सितंबर में शाकाहारी थाली की कीमत 17 प्रतिशत और गैर-शाकाहारी थाली की कीमत 9 प्रतिशत गिरी है।

62 प्रतिशत सस्ता हुआ टमाटर

आपको बता दें कि सितंबर में टमाटर गिरकर 39 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। टमाटर की कीमत में महीने-दर-महीने 62 प्रतिशत की कमी आई है। अगस्त में टमाटर की कीमत 102 रुपये प्रति किलोग्राम थी। वेज और नॉन वेज थाली की कीमतों में गिरावट के मुख्य कारण टमाटर है।

सालाना आधार पर 1 प्रतिशत सस्ती हुई वेज थाली

क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, साल-दर-साल आधार पर, सितंबर में शाकाहारी थाली की कीमत में 1 प्रतिशत की मामूली कमी आई है जबकि गेहूं और पाम तेल की ऊंची कीमतों के कारण नॉन-वेज थाली की कीमत में 0.65 प्रतिशत की मामूली वृद्धि हुई है।

12 प्रतिशत बढ़ी प्याज की कीमत

रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर में प्याज की कीमतें महीने-दर-महीने 12 प्रतिशत बढ़ीं है और फिलहाल यह कीमत यही बनी रहेगी क्योंकि खरीफ 2023 का उत्पादन कम होने की उम्मीद है।

ईंधन के दाम का शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कुल लागत में क्रमश: 14 प्रतिशत और आठ प्रतिशत योगदान रहता है। इसमें सितंबर में क्रमिक रूप से 18 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो गई।

ईंधन के दाम का शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कुल लागत में क्रमश: 14 प्रतिशत और आठ प्रतिशत योगदान रहता है। इसमें सितंबर में क्रमिक रूप से 18 प्रतिशत की गिरावट आई, क्योंकि 14.2 किलोग्राम एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,103 रुपये से घटकर 903 रुपये हो गई।

मिर्च की कीमतों में आई कमी

रिपोर्ट के मुताबिक मिर्च की कीमतों में भी कुछ राहत मिली है क्योंकि पिछले महीने की तुलना में कीमतों में 31 प्रतिशत की गिरावट आई है। सितंबर में मिर्च की औसत कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जो अगस्त में 44 रुपये प्रति किलोग्राम थी।