Move to Jagran APP

PNB Alert: 30 जून के बाद बंद हो जाएंगे ये अकाउंट, कहीं आपका तो नहीं है इसमें नाम

Punjab National Bank Alert अगर आपका भी अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है तो यह खबर आपके लिए है। जी हां बता दें कि 1 जुलाई से पीएनबी के कई बैंक अकाउंट बंद हो जाएंगे। बैंक ने इसके लिए ग्राहकों को पहले से ही आगाह किया है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि कहीं आपका अकाउंट को 1 जुलाई से बंद नहीं हो जाएगा।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Fri, 21 Jun 2024 10:53 AM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2024 10:53 AM (IST)
Punjab National Bank इन ग्राहकों को भेज रहा है नोटिस

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। PNB Alert: पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपने ग्राहकों को अलर्ट भेज रहा है। दरअसल, पीएनबी के कई बैंक अकाउंट 1 जुलाई से बंद हो जाएंगे। इसके लिए बैंक अपने कस्टमर को अलर्ट भेज रहा है। अगर आपका भी पीएनबी में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए है।

पिछले 3 सालों से जो सेविंग अकाउंट एक्टिव नहीं है वह सभी अकाउंट 1 जुलाई से बंद हो जाएंगे। दरअसल, बैंक उन ग्राहकों का अकाउंट बंद करने वाला है जिनके अकाउंट में पिछले कुछ सालों में कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है या फिर उसनें जीरो बैलेंस है।

ग्राहकों को मिल रहा है नोटिस

पीएनबी ने अपने ग्राहकों को कहा है कि वह एक बार अपने सेविंग अकाउंट (Saving Account) का स्टेटस जरूर चेक करें। बैंक ने उन ग्राहकों को नोटिस भेजा है जिनके अकाउंट में पिछले तीन साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है।

बैंक ने कहा कि ग्राहक को अपने अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए बैंक ब्रांच में जाकर केवाईसी (KYC) करवाना होगा। केवाईसी के साथ ग्राहक को उससे संबंधित डॉक्यूमेंट्स को अटैच करना होगा।

पीएनबी ने क्यों लिया ये फैसला

पीएनबी ने बताया कि कई स्कैमर्स इस तरह के अकाउंट का गलत इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में फ्रॉड के मामले को रोकने के लिए बैंक द्वारा यह फैसला लिया गया है। बैंक ने बताया कि अकाउंट का कैलकुलेशन 30 अप्रैल 2024 के आधार पर होगा।

जिन ग्राहकों के बैंक अकाउंट में पिछले 3 साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हो रहा है उनको बैंक ने पहले ही नोटिस भेज दिया है। ग्राहक अधिक जानकारी के लिए बैंक जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कितनी बार करवा सकते हैं PPF Extension? जानिए इस स्‍कीम से जुड़े नियम

ये अकाउंट बंद नहीं होंगे

बैंक ने बताया कि वह डीमैट अकाउंट (Demat Accounts) को बंद नहीं करेंगे। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY) जैसी सरकारी स्कीम के लिए जो अकाउंट ओपन हुए हैं वह भी बंद नहीं होंगे।

इसी तरह, माइनर सेविंग अकाउंट (Minor Saving Account) पर भी ये नियम लागू नहीं होता है। यानी माइनर सेविंग अकाउंट भी बंद नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: Income Tax Return फाइल करते समय जरूरी होता है ITR Form, आपके लिए कौन-सा फॉर्म रहेगा परफेक्ट?

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.