Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साढ़े तीन साल में 217 आइटम पर लगेगा क्वालिटी कंट्रोल, चीन से आयात होंगे बंद

गुणवत्ता नियंत्रण के माध्यम से खिलौनों जैसे कई अन्य उद्योगों के घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया जाता है। अगले साढ़े तीन वर्षों में 217 वस्तुओं के लिए गुणवत्ता नियंत्रण नियम पेश किए जाएंगे। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने इन सभी वस्तुओं की एक सूची जारी की है और इन वस्तुओं पर 1 दिसंबर से मई 2027 तक एक-एक करके गुणवत्ता नियंत्रण नियम लागू किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 21 Nov 2023 08:54 PM (IST)
Hero Image
वर्ष 2027 के मई तक इन आइटम पर एक-एक करके क्वालिटी कंट्रोल नियम लागू होते रहेंगे।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। क्वालिटी कंट्रोल की मदद से खिलौने की तरह कई अन्य उद्योगों के घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहन मिलने जा रहा है। अगले साढ़े तीन साल में 217 आइटम पर क्वालिटी कंट्रोल नियम लागू होने जा रहा है।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने इन सभी आइटम की सूची जारी कर दिया है और आगामी एक दिसंबर से लेकर वर्ष 2027 के मई तक इन आइटम पर एक-एक करके क्वालिटी कंट्रोल नियम लागू होते रहेंगे।

किन सामानों में होगा क्वालिटी कंट्रोल?

इन आइटम में घी-तेल पैकिंग में इस्तेमाल होने वाले टिन से लेकर एसी से जुड़े कई आइटम है। इस प्रकार के छोटे-छोटे आइटम चीन से सस्ते दाम पर पर आयात होते हैं।

क्वालिटी कंट्रोल नहीं होने से सस्ते दाम पर इन आइटम का धड़ल्ले से आयात किया जा रहा है। क्वालिटी कंट्रोल नियम लागू होन के बाद इन सभी 217 आइटम के घरेलू निर्माण और आयात दोनों पर क्वालिटी कंट्रोल नियम लागू होगा।

क्वालिटी कंट्रोल से मिलेगी ये सुविधा

क्वालिटी कंट्रोल से घरेलू स्तर पर भी इन वस्तुओं की गुणवत्ता सुधरेगी और घटिया माल का आयात भी नहीं हो सकेगा। अभी सैकड़ों छोटे-छोटे आइटम का आयात चीन से काफी कम दाम पर किए जाते हैं जो घटिया किस्म के होते हैं।

इसका नतीजा यह हुआ कि घरेलू उत्पादकों ने इन आइटम का उत्पादन करना बंद कर दिया क्योंकि वे आयातित माल से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाते हैं। पिछले कुछ सालों से सरकार इस प्रकार के आइटम की पहचान कर रही थी। इन वस्तुओं पर क्वालिटी कंट्रोल लगाकर फिर से घरेलू स्तर पर इनका उत्पादन शुरू करवाना भी सरकार का उद्देश्य है।

आयात इसलिए कम या बंद हो जाएगा क्योंकि भारत में अपना माल भेजने वाली कंपनी को बीआईएस के अधिकारियों को अपने देश में बुलाकर अपनी यूनिट का दौरा कराना होगा और उनसे सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही वे भारत में अपना माल भेज सकेंगे जो आसान नहीं होगा।

क्वालिटी कंट्रोल में लकड़ी के भी कई सामान शामिल

क्वालिटी कंट्रोल वाली सूची में लकड़ी के कई आइटम को भी शामिल किया गया है। इससे घरेलू फर्नीचर उद्योग को प्रोत्साहन मिलेगा। अभी सस्ते दाम वाले लकड़ी के आइटम का आयात होता है और उससे फर्नीचर तैयार किया जाता है।

अब घरेलू स्तर पर फर्नीचर निर्माण से जुड़े आइटम का निर्माण शुरू होगा। वैसे ही घी-तेल रखने वाले टिन से लेकर बड़े कंटेनर का भी घरेलू निर्माण जोर पकड़ सकता है। एसी से जुड़े सभी प्रकार के सर्किट पर भी वर्ष 2026 में क्वालिटी कंट्रोल नियम लागू हो जाएगा जिससे उनका आयात बंद सकता है।