Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

R R Kabel का IPO कल बाजार में होगा लिस्ट, T+2 में सूचीबद्ध होने वाली बनेगी पहली कंपनी

वायर और केबल निर्माता आरआर काबेल अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के दो दिन बाद ही लिस्ट होने वाली पहली कंपनी बनने जा रही है। आरआर केबल का आईपीओ पिछले शुक्रवार को खत्म हो गया था जिसके बाद आगामी बुधवार यानी कल कंपनी का आईपीओ लिस्ट होने जा रहा है। अभी हाल ही में सेबी ने सेटलमेंट टाइम को कम किया था।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Tue, 19 Sep 2023 05:58 PM (IST)
Hero Image
कंपनी का आईपीओ बिते शुक्रवार को ही बंद हुआ है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: तार और केबल निर्माता आर आर काबेल (R R Kabel) पहली कंपनी बन गई है जो इनिशियल पब्लिक ऑफर (आईपीओ) के दो दिन बाद ही स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने जा रही है। कंपनी का आईपीओ बिते शुक्रवार को ही बंद हुआ है। 

T+2 टाइमलाइन में लिस्ट होने वाली पहली कंपनी

सेबी ने हाल ही में T+6 डेडलाइन को घटाकर T+3 किया था। T+3 के तर्ज पर लिस्ट होने वाली पहली कंपनी रत्नावीर प्रिसिजन इंजीनियरिंग थी लेकिन अब इससे एक कदम आगे बढ़कर आर आर काबेल T+2 दिन में लिस्ट हो रही है जो ऐसा करने वाली पहली कंपनी है।

नई लिस्टिंग व्यवस्था 1 सिंतबर से है लागू

सेबी ने नई लिस्टिंग समय-सीमा 1 सितंबर या उसके बाद खुलने वाले सभी आईपीओ के लिए ऑप्शनल रखा है लेकिन 1 दिसंबर, 2023 के बाद सभी आईपीओ को कम से कम T+3 दिन में लिस्ट होना होगा। 

क्या था आईपीओ ऑफर?

आर आर काबेल का आईपीओ 1.72 करोड़ के शेयर के बदले 180 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू था। कंपनी के कुल 1,964 करोड़ रुपये के इश्यू को 18.69 गुना सब्सक्राइब किया गया था।

983-1,035 रुपये प्रति शेयर के प्राइस बैंड के साथ यह इश्यू 13-15 सितंबर के दौरान सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया था।

किसने कितना किया था सब्सक्राइब?

योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को 52.26 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए कोटा को 13.23 गुना सब्सक्रिप्शन मिला, जबकि खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों के हिस्से को 2.13 गुना सब्सक्रिप्शन मिला

आरआर काबेल, आर आर ग्लोबल ग्रुप का एक हिस्सा है। आरआर काबेल ने कहा कि कंपनी कर्ज को कम करने के लिए फ्रेश इश्यू से 136 करोड़ रुपये का इस्तेमाल करेगी।

भारत में कंपनी के पास हैं पांच मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट

आर आर काबेल के पास भारत में पांच मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है, गुजरात के वाघोडिया में कंपनी की एक वायर और एक केबल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है। इसके अलावा दादरा और नगर हवेली के सिलवासा में भी कंपनी का एक वायर और एक केबल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट है। इसके अलावा कंपनी का बेंगलुरु में एक वाणिज्यिक लाइटिंग प्लांट है।