Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RVNL Share Price: रेलवे से जुड़ी कंपनी ने निवेशकों को किया मालामाल, 15% तक उछले शेयर

RVNL Share Price रेल परियोजनाओं से जुड़ी सरकारी कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयर उफान पर हैं। करीब 1 मिलियन शेयर की ब्लॉक डील खबर आने के बाद सोमवार को बाजार खुलते ही कंपनी के स्टॉक में 15 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली है। कंपनी के स्टॉक रिकॉर्ड हाई 566 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 08 Jul 2024 01:47 PM (IST)
Hero Image
आरवीएनल के शेयरों में आज 15 प्रतिशत तक की तेजी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। रेलवे विकास कार्यों से जुड़ी सरकारी कंपनी रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) के शेयरों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है। सोमवार को बाजार खुलने के साथ ही कंपनी के शेयर 15 प्रतिशत तक चढ़ गए थे। करीब एक मिलियन शेयर की ब्लॉक डील के बाद आरवीएनएल के शेयरों में यह तेजी आई है। कंपनी के स्टॉक रिकॉर्ड हाई 567.60 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे थे। यह तीसरा मौका है जब रेलवे से जुड़ी इस कंपनी के शेयर रिकॉर्ड हाई पर पहुंचे हैं।

यह खबर लिखने तो दोपहर करीब ढेड़ बजे आरवीएनएल के शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में करीब 15% की तेजी के साथ 566 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। RVNL स्टॉक में पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन में करीब 33% की तेजी देखने को मिली है। इसके साथ ही पिछले एक माह में कंपनी ने निवेशकों को 48% और एक साल में अब तक 203% का रिटर्न दे चुका है।

क्यों आ रही शेयरों में तेजी

रेल मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2024-25 और 2025-26 में 10 हजार नॉन-एसी कोच मैन्युफैक्चरिंग करने का एलान किया है। रेल मंत्रालय ने इस वित्त वर्ष में 4485 नॉन एसी कोच बनाने का लक्ष्य रखा है।

इसके साथ ही अगले वित्त वर्ष 2025-26 में मंत्रालय बचे हुए 5,444 नॉन एसी कोच बनाएंगे। इसके बाद ही टेक्निकल फ्रंट की बात करें तो रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) अभी 82.5 है। यही कारण है कि कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान के स्टॉक एक्सचेंज वाली बिल्डिंग में लगी आग, सस्पेंड हुई शेयर मार्केट में ट्रेडिंग

RVNL कंपनी क्या करती है?

RVNL भारतीय रेलवे की ऑपरेशन यूनिट है। यह कंपनी रेल मंत्रालय के अंतर्गत आती है। यह कंपनी भारतीय रेलवे के सभी प्रोजेक्ट डेवलपमेंट साइकिल को मैनेज करती है। इसमें डिजाइन से लेकर परियोजना का अनुमान और कॉन्ट्रैक्ट मैनेजमेंट शामिल है।

यह भी पढ़ें: Aadhaar PVC Card के ये तगड़े सिक्योरिटी फीचर्स जालसाजी से बचाने में आते हैं काम, नकल करना नहीं होता आसान