Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Railways News: रेलवे के लिए वरदान साबित होगा मोदी सरकार का यह फैसला, इन 6 राज्यों को होगा सीधा फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इन परियोजनओं की मंजूरी का स्‍वागत करते हुए कहा है कि इससे रेलवे की परिवहन दक्षता में वृद्धि होगी और व्यस्त रेलवे नेटवर्क पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी। इन सभी 6 परियोजनाओं की फंडिंग पूरी तरह से केंद्र सरकार ही करेगी। ये परियोजनाएं छह राज्यों के 18 जिलों को कवर करेंगी और इनसे रेलवे का मौजूदा नेटवर्क 1020 किलोमीटर तक बढ़ जाएगा।

By Agency Edited By: Praveen Prasad Singh Updated: Fri, 09 Feb 2024 06:27 PM (IST)
Hero Image
इन सभी 6 परियोजनाओं की फंडिंग पूरी तरह से केंद्र सरकार ही करेगी।

पीटीआई, नई दिल्‍ली। Railways News केंद्रीय कैबिनेट ने रेलवे इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के विकास के लिए बड़ा कदम उठाया है। मोदी कैबिनेट (Modi Cabinet) के इस एक फैसले से 6 राज्‍यों को सीधा फायदा मिलेगा। बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने रेल मंत्रालय की छह परियोजनाओं को मंजूरी दी जिनकी अनुमानित लागत लगभग 12,343 करोड़ रुपये है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इन परियोजनओं की मंजूरी का स्‍वागत करते हुए कहा है कि इससे रेलवे की परिवहन दक्षता में वृद्धि होगी और व्यस्त रेलवे नेटवर्क पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी। इन सभी 6 परियोजनाओं की फंडिंग पूरी तरह से केंद्र सरकार ही करेगी।

यह भी पढ़ें : पांच वर्षों में रेलवे ने दी तीन लाख नौकरियां, पारदर्शी एवं व्यवस्थित हुई रोजगार देने की प्रक्रिया

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद देते हुए सोशल मीडिया प्‍लैटफॉर्म एक्‍स (X) पर कहा, "राजस्थान, असम, तेलंगाना, गुजरात, आंध्र प्रदेश और नगालैंड में 12,343 करोड़ रुपये की छह परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद।"

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं से परिचालन में आसानी होगी और भीड़ कम होगी। साथ ही भारतीय रेलवे के सबसे व्यस्त खंडों पर आवश्यक ढांचागत विकास होगा। बयान में यह भी कहा गया कि, ‘‘ये परियोजनाएं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘नए भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं जो क्षेत्र में व्यापक विकास के माध्यम से स्थानीय लोगों को आत्मनिर्भर बनाएंगी और इससे उनके रोजगार/स्वरोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी।’’

यह भी पढ़ें - Railways News: रेलवे को समय से नहीं मिले ये उपकरण, लग गया करोड़ों का चूना

ये परियोजनाएं छह राज्यों के 18 जिलों को कवर करेंगी और इनसे रेलवे का मौजूदा नेटवर्क 1,020 किलोमीटर तक बढ़ जाएगा।

इन परियोजनाओं के तहत प्रस्तावित मार्गों में राजस्थान में अजमेर-चंदेरिया के 178.28 किमी और जयपुर-सवाई माधोपुर के 131.27 किमी, गुजरात और राजस्थान में लूनी-समदड़ी-भीलड़ी के 271.97 किमी, असम में नए रेल सह सड़क पुल के साथ अगथोरी-कामाख्या के 7.062 किमी हैं। असम और नागालैंड में लुमडिंग-फुरकेटिंग का 140 किमी, मोटुमारी-विष्णुपुरम का 88.81 किमी और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मोटुमारी में रेल ओवर रेल शामिल हैं।