Move to Jagran APP

IRCTC Train Reservation: भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुक कराने के नियम में किया बदलाव, करोड़ों यात्रियों को होगी आसानी

Railway Ticket Booking रेल यात्री अब वाट्सएप के माध्यम से रियल-टाइम पीएनआर स्टेटस और साथ ही यात्रा संबंधि दूसरी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर अपने मोबाइल में सेव करना होता है। आइए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानते हैं।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 11:06 AM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 07:17 AM (IST)
भारतीय रेलवे के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अब से रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करवाते समय अपनी कॉन्टैक्ट डिटेल के रूप में स्वयं का मोबाइल नंबर ही रजिस्टर करवाना होगा। भारतीय रेलवे द्वारा रविवार को यह घोषणा की गई थी। भारतीय रेलवे ने कहा कि कुछ रेल यात्री अपने ट्रेन टिकट एजेंट या दूसरों के आईआरसीटीसी (IRCTC) अकाउंट्स से खरीदते हैं। ऐसे में यात्री का स्वयं का कॉन्टैक्ट नंबर पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) में रजिस्टर नहीं हो पाता है। ऐसे में अगर ट्रेन कैंसिल होती है या ट्रेन के समय में बदलाव होता है, तो यात्रियों के मोबाइल नंबर पर सूचना नहीं पहुंच पाती है।

भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, सभी रेल यात्रियों से टिकट बुक करवाते समय केवल स्वयं का ही मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने का निवेदन किया गया है। यह इस बात को सुनिश्चित करने के लिए है कि भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेन के समय में परिवर्तन या ट्रेन के कैंसिल होने की सूचना यात्री के मोबाइल नंबर पर पहुंच सके।

यहां बता दें कि रेल यात्री अब वाट्सएप के माध्यम से रियल-टाइम पीएनआर स्टेटस और साथ ही यात्रा संबंधि दूसरी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक नंबर अपने मोबाइल में सेव करना होता है। आइए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया जानते हैं।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में 9881193322 फोन नंबर को सेव करना होगा।

स्टेप 2. अब आपको मोबाइल में वाट्सएप खोलना होगा और 9881193322 नंबर को सर्च करना होगा।

स्टेप 3. अब आपको चैट बॉक्स में पीएनआर (PNR) नंबर मैसेज करना होगा।

स्टेप 4. अब आपको वेरिफिकेशन के लिए पूछी गई जानकारी का जवाब देना होगा।

स्टेप 5. अब आपको अपनी यात्रा से जुड़े अपडेट समय-समय पर वाट्सएप पर मिलते रहेंगे।

यह भी पढ़ें (iMobile Pay: अब अलग-अलग पेमेंट एप्स रखने की नहीं है जरूरत, ना ही याद रखना है UPI ID, जानिए क्या-क्या हैं सुविधाएं)


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.